रूसा योजनाओं में तकनीकी विशेषज्ञों की मदद लें: सीएस

राज्य ब्यूरो देहरादून प्रदेश में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत संचालित शिक्षा योजन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 09:12 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:27 AM (IST)
रूसा योजनाओं में तकनीकी विशेषज्ञों की मदद लें: सीएस
रूसा योजनाओं में तकनीकी विशेषज्ञों की मदद लें: सीएस

राज्य ब्यूरो, देहरादून

प्रदेश में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत संचालित शिक्षा योजनाओं में राष्ट्रीय स्तर के तकनीकी विशेषज्ञों अथवा इकाइयों का सहयोग लिया जाएगा। इससे स्नातक व परा स्नातक स्तर पर शिक्षा को गुणवत्तापरक और रोजगारपरक बनाने में मदद मिलेगी।

मुख्य सचिव ने सचिवालय में सोमवार को रूसा के तहत गठित उत्तराखंड उच्च शिक्षा परिषद की कार्यकारिणी समिति की अध्यक्षता करते हुए कहा कि डिग्री शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाने को राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों की मदद ली जानी चाहिए। यह कार्य रूसा के अंतर्गत किया जा सकता है। उन्होंने समिति के सदस्यों को राज्य के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को नैक की अच्छी ग्रेडिंग में शामिल कराने के लिए नियोजित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। रूसा फेज-दो के तहत एमएचआरडी ने संरचनात्मक विकास को कुमाऊं विश्वविद्यालय और दून विश्वविद्यालय को 20 करोड़ अनुमोदित किए हैं। उन्होंने उक्त दोनों विश्वविद्यालयों की डीपीआर जल्द तैयार कर शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बैठक में उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद ब‌र्द्धन, दून विश्वविद्यालय के कुलपति सीएस नौटियाल, वित्त सचिव सौजन्या, उच्च शिक्षा प्रभारी सचिव अशोक कुमार, अपर सचिव इकबाल अहमद, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ एससी पंत व रूसा नोडल अधिकारी रचना नौटियाल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी