बर्ड फ्लू : देहरादून का बांबे बाग बना कौओं की कब्रगाह, पढ़ि‍ए पूरी खबर

दून का बांबे बाग क्षेत्र कौओं की कब्रगाह बनता जा रहा है। उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद से ही यहां कौओं की मौत का सिलसिला जारी है। बुधवार को बांबे बाग क्षेत्र में 100 के करीब कौए मृत मिले थे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 01:41 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 01:41 PM (IST)
बर्ड फ्लू : देहरादून का बांबे बाग बना कौओं की कब्रगाह, पढ़ि‍ए पूरी खबर
दून का बांबे बाग क्षेत्र कौओं की कब्रगाह बनता जा रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून का बांबे बाग क्षेत्र कौओं की कब्रगाह बनता जा रहा है। उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद से ही यहां कौओं की मौत का सिलसिला जारी है। बुधवार को बांबे बाग क्षेत्र में 100 के करीब कौए मृत मिले थे। अब गुरुवार को यहां 30 और कौए मृत पाए गए हैं। वहीं, पूरे दून में कुल 38 पक्षी मृत पाए गए हैं। प्रदेश की बात करें तो गुरुवार को कुल 51 पक्षियों की मौत हुई है। बीते दिनों की तुलना में यह संख्या कम जरूर है, लेकिन अभी वन विभाग की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। 

प्रदेश में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, जबकि, अन्य पक्षियों के सैंपल की रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। बर्ड फ्लू को लेकर प्रदेशभर में अलर्ट जारी है। अभी तक किसी पोल्ट्री फार्म में भी बर्ड फ्लू के संकेत नहीं मिले हैं। बावजूद इसके पशुपालन विभाग की ओर से सर्विलांस जारी है। पक्षियों की निगरानी के बीच कंट्रोल रूम में उनसे जुड़ी हर तरह की सूचनाएं जुटाई जा रही हैं।

प्रमुख मुख्य वन संरक्षक राजीव भरतरी ने बताया कि पक्षियों की मौत के मामलों में कुछ गिरावट आई है। लेकिन, वन विभाग की ओर से पूरी गंभीरता के साथ निगरानी और मृत पक्षियों को डिस्पोज करने का कार्य किया जा रहा है। उधर, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एसबी पांडे ने बताया कि अभी डोमेस्टिक बर्ड में फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। दून में पोल्ट्री फार्म की कड़ी निगरानी की जा रही है और सख्ती से गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। पोल्ट्री फार्म से मुर्गे-मुर्गियों के सैंपल लेकर जांच के लिए आइवीआरआइ बरेली भेजे गए हैं। हालांकि, इन सैंपल की रिपोर्ट आने में अभी समय लग सकता है। 

प्रदेश में गुरुवार को वन प्रभागवार मृत मिले पक्षी

देहरादून वन प्रभाग कौआ--------30 कबूतर--------05 गौरेया--------02 बत्तख--------01

मसूरी वन प्रभाग

कौआ--------01 कबूतर-------01

लैंसडौन वन प्रभाग

कबूतर--------02 कौआ--------01 कोटूर--------01

हरिद्वार वन प्रभाग कौआ--------06

चंपावत वन प्रभाग तोता--------01

यह भी पढ़ें-बर्ड फ्लू से मुर्गी पालकों को घबराने की जरूरत नहीं : रेखा आर्य

chat bot
आपका साथी