देहरादून के बाजार में उमड़ी भीड़, नियम रहे ताक पर; संक्रमण का खतरा बढ़ा

कोविड कर्फ्यू के बीच शुक्रवार को परचून की दुकानों को दोपहर 12 बजे तक खोलने की प्रशासन ने अनुमति दी। लेकिन इस दौरान थोक व्यापारियों के यहां उमड़ी भीड़ ने जमकर कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन किया। जिससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:08 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:08 AM (IST)
देहरादून के बाजार में उमड़ी भीड़, नियम रहे ताक पर; संक्रमण का खतरा बढ़ा
शुक्रवार को बाजार खुलने के बाद तिलक रोड के समीप खादय सामग्री खरीदने के लिए पहुंचे लोग।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोविड कर्फ्यू के बीच शुक्रवार को परचून की दुकानों को दोपहर 12 बजे तक खोलने की प्रशासन ने अनुमति दी। लेकिन, इस दौरान थोक व्यापारियों के यहां उमड़ी भीड़ ने जमकर कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन किया। यहां न तो शारीरिक दूरी का पालन हुआ और ना ही मास्क को सही ढंग से पहना गया। जिससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है।

शहर के आढ़त बाजार में लोडरों व सामान ढ़ोने वाले वाहनों के कारण सुबह से ही जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान कई मजदूरों व ग्राहकों ने शारीरिक दूरी नियम की अनदेखी की। दर्शनी गेट, धामावाला, झंडाजी बाजार आदि में भी सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक परचून का सामान खरीदने वालों की खासी भीड़ उमड़ी। इन बाजारों में तैनात पुलिस ने आमजन को शारीरिक दूरी नियम का पालन करने व दुकानों के बाहर बनाए गए गोले पर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करने को कहा। जिन ग्राहकों ने सही ढंग से चेहरे पर मास्क नहीं पहने थे उन्हें मुंह व नाक ढकने को लेकर चेताया।

धर्मपुर, रेसकोर्स, सहारनपुर चौक, पटेलनगर, माजरा, आइएसबीटी, कारगी चौक, मोहब्बेवाला, प्रेमनगर, कांवली रोड, खुडबुड़ा मोहल्ला आदि क्षेत्र में परचून की दुकानों में सुबह से खरीदारी करने वालों की भीड़ देखी गई। दून महानगर व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सुनील कुमार बांगा ने कहा कि व्यापारियों के साथ ग्राहकों को शारीरिक दूरी नियम का खुद पालन करना होगा। यह सामूहिक जिम्मेदारी है। उधर, दून व्यापार मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उनका संगठन सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी के पक्ष में रहा है। 

भीड़ देख एसपी सिटी सरिता डोबाल ने संभाला मोर्चा

कोरोना कर्फ्यू के बावजूद भी बाजार में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार को बाजार में राशन लेने के लिए आमजन की भीड़ जुटी। लोग शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ाते हुए दुकानों के बाहर जमा हो गए। इस पर एसपी सिटी सरिता डोबाल ने मोर्चा संभालते हुए सीओ सिटी शेखर सुयाल के साथ जगह-जगह जाकर दुकानदारों से दुकान के बाहर चिह्न लगवाकर शारीरिक दूरी का पालन करवाया।

सबसे अधिक भीड़ हनुमान चौक व आढ़त मंडी को देखने को मिली। ऐसे में पुलिस ने व्यवस्था बनाते हुए वाहन बाहर ही पार्क करवाए और सामान लेने के लिए पहुंचे व्यक्तियों को लाइन में लगवाया। ताकि लोग बारी-बारी से सामान खरीद पाएं। दूसरी ओर पुलिस की ओर से अनावश्यक रूप से बाहर घूमने वालों के खिलाफ जमकर कार्रवाई की गई। इस दौरान अनावश्यक घूमने वाले चालकों के 223 वाहन सीज किए गए। इनमें 45 चौपहिया व 178 दोपहिया वाहन शामिल हैं। वहीं, पुलिस की ओर से 212 कोर्ट के चालान किए गए। पुलिस ने बेवजह सड़कों पर घूमने वाले 150 से अधिक व्यक्तियों को कैदी वाहनों से थाने पहुंचाया।

बिना मास्क व शारीरिक दूरी के काटे 1570 चालान

शुक्रवार पुलिस ने 1570 चालान किए गए। इनमें 78 बिना मास्क व 1492 शारीरिक दूरी का पालन न करने के शामिल हैं। इनसे 188600 रुपये जुर्माना भी वसूला गया।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus News: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर उत्तराखंड सरकार सतर्क

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी