क्रिकेट खिलाड़ियों के दस्तावेज जांचेगी सीएयू, लापरवाही मिलने पर नपेंगे जिला संघ

सीएयू ने क्रिकेट खिलाड़ियों के दस्तावेजों में की गई गड़बड़ी के मामले में कड़ा संज्ञान लिया है जिसके तहत सभी आयु वर्ग के क्रिकेटरों के दस्तावेजों की जांच करने का निर्णय लिया गया है। जांच में दोषी पाए जाने वाले खिलाड़ियों पर सीएयू प्रतिबंध लगाएगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 04:15 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 04:15 PM (IST)
क्रिकेट खिलाड़ियों के दस्तावेज जांचेगी सीएयू, लापरवाही मिलने पर नपेंगे जिला संघ
क्रिकेट खिलाड़ियों के दस्तावेज जांचेगी सीएयू, लापरवाही मिलने पर नपेंगे जिला संघ।

जागरण संवाददाता, देहरादून। क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड (सीएयू) ने क्रिकेट खिलाड़ियों के दस्तावेजों में की गई गड़बड़ी के मामले में कड़ा संज्ञान लिया है, जिसके तहत सभी आयु वर्ग के क्रिकेटरों के दस्तावेजों की जांच करने का निर्णय लिया गया है। जांच में दोषी पाए जाने वाले खिलाड़ियों पर सीएयू प्रतिबंध लगाएगी। ये ही नहीं दस्तावेजों की जांच में लापरवाही मिलने पर जिला संघों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

कुछ समय पहले हुए अंडर-19 व सीनियर टीम के ट्रायल में खिलाड़ियों की ओर से दस्तावेजों में हेराफेरी कर ट्रायल प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मामला प्रकाश में आया था। इसमें कुछ खिलाड़ी टीम में चयनित भी हो गए थे, लेकिन बीसीसीआइ की ओर से की गई वेरीफिकेशन में वह पकड़े गए। इसके बाद बीसीसीआइ ने अंडर-19 टीम के खिलाड़ी एकलव्य गुप्ता पर दो साल का प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद तीन खिलाड़ी सीनियर टीम के चयन ट्रायल में शामिल हुए।

फाइनल ट्रायल के बाद सीएयू ने दस्तावेजों की जांच की तो तीनों खिलाड़ी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाए, जिस पर सीएयू ने पीयूष सिंह, अभिषेक संघल व गौरव कांबोज को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया। सीएयू के सचिव महिम वर्मा ने कहा कि हम सभी आयु वर्गों के खिलाड़ियों के दस्तावेजों की जांच करवा रहे हैं। इसके लिए पांच सदस्यों की जांच कमेटी बनाई गई है। जिसमें मोहित डोभाल, अमित पांडे, धीरज खरे, दीपक मेहरा, संदीप रावत शामिल हैं। जांच में जो भी खिलाड़ी दोषी पाया जाएगा उस पर एसोसिएशन प्रतिबंध लगाएगी। उन्होंने कहा कि जांच में जिला संघों की खामियां भी देखी जाएगी। संलिप्तता पाये जाने पर संबंधित जिला संघों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

गीता, राजीव, जगमोहन और सुरेश का भारतीय टीम में चयन

आल इंडिया सीनियर मास्ट्र्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों गीता नेगी, राजीव वर्मा, जगमोहन फर्त्याल और सुरेश कर्नाटक का चयन स्पेन में आयोजित होने वाली वर्ल्ड सीनियर मास्टर्स चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। गोवा में 19 से 26 सितंबर तक चलने वाली आल इंडिया सीनियर मास्ट्र्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है।

हल्द्वानी निवासी गीता नेगी ने महिला एकल 55 प्लस वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। वहीं, महिला युगल 55 प्लस वर्ग में गीता नेगी ने अपनी जोड़ीदार तमिलनाडु की सुजाना वेंग्लेट के साथ खिताबी मुकाबला जीता। मिश्रित वर्ग 55 प्लस में गीता नेगी ने हरियाण के राम लखन के साथ रजत पदक जीता। पुरुष एकल 60 प्लस वर्ग में देहरादून के राजीव वर्मा ने रजत पदक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें- इस खिलाड़ी ने धोखाधड़ी कर अंडर-19 टीम में पाई जगह, दो साल का लगा प्रतिबंध

पुरुष युगल 60 प्लस वर्ग में राजीव वर्मा ने अपने साथी बिभास के साथ रजत पदक जीता। पुरुष युगल 60 प्लस वर्ग में अल्मोड़ा के जगमोहन सिंह व सुरेश कर्नाटक की जोड़ी ने चौथा स्थान प्राप्त किया। उत्तराखंड राज्य बैडमिंटन संघ के सचिव बीएम मनकोटी ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का चयन भारतीय टीम में किया गया है। टीम में चयनित होने पर संघ की अध्यक्ष डा. अलकनंदा अशोक समेत सभी पदाधिकारियों ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़ें- Mushtaq Ali Trophy Camp: सीएयू ने मुश्ताक अली ट्राफी कैंप के लिए 32 खिलाड़ी किए चयनित,यहां देखें सूची

chat bot
आपका साथी