कूणा पंचायत के ग्रामीणों की हुई कोविड जांच

चकराता जौनसार-बावर में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने से कई ग्रामीण इलाकों में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:32 PM (IST)
कूणा पंचायत के ग्रामीणों की हुई कोविड जांच
कूणा पंचायत के ग्रामीणों की हुई कोविड जांच

संवाद सूत्र, चकराता: जौनसार-बावर में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने से कई ग्रामीण इलाकों में लोग कोविड की जांच कराने से बच रहे हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए सीमांत कूणा पंचायत के ग्रामीणों ने कोरोना की जांच के लिए आगे आकर सामाजिक जागरूकता का उदाहरण पेश किया है। क्षेत्र में चल रही स्वास्थ्य विभाग की जांच में रविवार को रिकॉर्ड 110 लोग कोरोना संक्रमित मिले। इनमें कोरोना संक्रमित एक मरीज की हालत बिगड़ने से उसे हायर सेंटर देहरादून रेफर किया गया है, जबकि अन्य मरीज स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में होम आइसोलेट हैं।

पिछले कुछ दिनों से जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर के सीमांत त्यूणी, चकराता व कालसी तीनों तहसील क्षेत्र से जुड़े विभिन्न ग्रामीण इलाकों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना जांच कर रही है। प्रभारी चिकित्साधिकारी त्यूणी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग टीम ने कूणा गांव के पास पंचायती घर में करीब 50 व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट किए। इसमें आठ लोग कोरोना संक्रमित मिले, जिसकी पुष्टि प्रभारी चिकित्साधिकारी ने की है। कुछ दिनों पहले यहां कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने से प्रशासन ने गांव के एक हिस्से को कंटेनमेंट जोन बनाया है। रविवार को कोरोना के आठ नए मामले सामने आने से पुलिस प्रशासन ने पूरे गांव को कंटेनमेंट जोन बनाने की रिपोर्ट जिला प्रशासन को प्रेषित करने की बात कही। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र राणा ने तहसील क्षेत्र में कुल 61 नागरिकों के एंटीजन टेस्ट हुए, जिसमें कुल 12 लोग कोरोना संक्रमित मिले। सभी संक्रमितों को होम आइसोलेट किया गया है।

वहीं चकराता क्षेत्र में जांच के दौरान रिकॉर्ड 98 लोग कोरोना संक्रमित मिले। उप जिला चिकित्सालय विकासनगर एवं सीएचसी चकराता के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने कहा कि चकराता और कालसी प्रखंड से जुड़े विभिन्न गांवों के दो सौ से अधिक नागरिकों के एंटीजन टेस्ट होने से 98 नागरिकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोविड की मेडिकल जांच रिपोर्ट में कंटेनमेंट जोन घोषित सदर बाजार चकराता क्षेत्र के 24 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं कोरोना संक्रमित मिले 74 अन्य लोग जौनसार-बावर के विभिन्न गांवों से है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोविड मरीजों को होम आइसोलेट किट उपलब्ध कराई है। इस मौके पर कूणा की क्षेत्र पंचायत सदस्य विक्रम सिंह पंवार, चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना, थानाध्यक्ष संदीप पंवार, प्रभारी राजस्व निरीक्षक तिलकराम जोशी, राजस्व उपनिरीक्षक सुरेशचंद जिनाटा, राजस्व उपनिरीक्षक श्याम सिंह तोमर आदि मौजूद रहे।

------------

841 नागरिकों को लगा कोरोना का टीका:

चकराता: जौनसार-बावर और पछवादून क्षेत्र में चल रहे दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान में कुल 841 स्थानीय नागरिकों को कोरोना का टीका लगा। इसमें 228 नागरिकों को इसकी पहली डोज और 613 वरिष्ठ नागरिकों को दूसरी डोज दी गई। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान ने कहा कि चकराता प्रखंड से जुड़े राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय बरौंथा में चले टीकाकरण अभियान में कुल 131 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें 66 नागरिकों को कोरोना से बचाव का पहला टीका लगा और 65 वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई। प्रभारी चिकित्साधिकारी कालसी डॉ. गरिमा भट्ट ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी कालसी में कुल 13 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। इसमें तीन नागरिकों को पहला टीका लगा और दस वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई। पछवादून के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विनीता सयाना ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी सेलाकुई, सीएचसी सहसपुर, पीएचसी नयागांव पेलियो, पीएचसी राजावाला, पीएचसी भगवंतपुर, स्वास्थ्य केंद्र भूटोवाला व कैंट बोर्ड अस्पताल में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 697 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। जिसमें 159 स्थानीय नागरिकों को कोरोना का पहला टीका लगा और 538 वरिष्ठ नागरिकों को इसकी दूसरी डोज दी गई। इसके अलावा सीएचसी त्यूणी, सीएचसी चकराता व सीएचसी साहिया में कोई टीकाकरण नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी