कोविड की रोकथाम को मुस्तैदी से जुटेंगी कोविड नियंत्रण समितियां

गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित ग्राम पंचायत स्तरीय कोविड नियंत्रण समितियां अब अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से निर्वहन कर सकेंगी। इस सिलसिले में उनके लिए विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षण का क्रम प्रारंभ कर दिया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 11:41 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 11:41 AM (IST)
कोविड की रोकथाम को मुस्तैदी से जुटेंगी कोविड नियंत्रण समितियां
कोविड की रोकथाम को मुस्तैदी से जुटेंगी कोविड नियंत्रण समितियां।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित ग्राम पंचायत स्तरीय कोविड नियंत्रण समितियां अब अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से निर्वहन कर सकेंगी। इस सिलसिले में उनके लिए विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षण का क्रम प्रारंभ कर दिया गया है। सचिव पंचायती राज एचसी सेमवाल के अनुसार इस दौरान समितियों को उनके दायित्व के साथ ही स्वास्थ्य, स्थानीय प्रशासन समेत अन्य विभागों से समन्वय के बारे में जानकारी दी जा रही है।

प्रदेश की सभी 7791 ग्राम पंचायतों में शासन ने बीती 11 मई को ग्राम पंचायत स्तरीय कोविड नियंत्रण समितियां गठित करने के निर्देश दिए थे। अब प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में इन समितियों का गठन हो चुका है। इनमें महिला व युवक मंगल दल, वन पंचायत सरपंच, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता, ग्राम प्रहरी, एनएसएस व एनवाइके के स्वयंसेवक, ग्राम स्तरीय स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि आदि को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। इन समितियों को गांवों में कोविड नियंत्रण से संबंधित कार्यों का संपादन और निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। समितियों के सदस्यों को उनके दायित्व, कोविड मेडिकल किट के वितरण, उपयोग व सावधानी के संबंध में जानकारी देने के लिए विकासखंड स्तर पर उनके लिए वर्चुअल प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

सचिव पंचायती राज एचसी सेमवाल के अनुसार पंचायती राज, महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास, ग्राम्य विकास, युवा कल्याण और खंड विकास स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान एक दिन में तीन स्लाट रखे गए हैं, ताकि एक स्लाट में छूटने वाले सदस्य दूसरे स्लाट में भागीदारी कर सकें।

उत्तरकाशी के सभी पंचायत प्रतिनिधियों का टीकाकरण

सचिव सेमवाल ने बताया कि शासन ने पंचायती राज व्यवस्था के तहत सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराने का निर्णय लिया है। जिलाधिकारियों ने कोविड वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है। उत्तरकाशी जिले में सभी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों का टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही अन्य जिलों के पंचायत प्रतिनिधियों का भी टीकाकरण पूर्ण करा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-डीएम ने कहा- कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपलिंग को टीम बनाएं एसडीएम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी