निजी अस्पतालों में भी जल्द शुरू होगा टीकाकरण, आइएमए केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत खरीदेगा वैक्सीन

Covid 19 Vaccination कोविशील्ड वैक्सीन जल्द ही निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध होगी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन खरीदेगा। इसके लिए टीकाकरण को इच्छुक निजी अस्पतालों की सूची मांगी गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:03 PM (IST)
निजी अस्पतालों में भी जल्द शुरू होगा टीकाकरण, आइएमए केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत खरीदेगा वैक्सीन
निजी अस्पतालों में भी जल्द शुरू होगा टीकाकरण।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Covid 19 Vaccination कोविशील्ड वैक्सीन जल्द ही निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध होगी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत वैक्सीन खरीदेगा। इसके लिए टीकाकरण को इच्छुक निजी अस्पतालों की सूची मांगी गई है।

आइएमए के प्रदेश महासचिव डॉ. अजय खन्ना ने सभी जिला शाखा को पत्र लिखकर अस्पतालों की सूची उपलब्ध कराने को कहा है। दरअसल, जनवरी से अप्रैल तक निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण चल रहा था। इन अस्पतालों को वैक्सीन सरकार की तरफ से मिल रही थी। पर 18-44 आयुवर्ग का टीकाकरण शुरू होने के साथ ही यह व्यवस्था खत्म हो गई। निजी अस्पतालों को अब कंपनी से खुद ही टीका खरीदना होगा। 

सीरम इंस्टीट्यूट निजी अस्पतालों को सीधे वैक्सीन देने की तैयारी कर रहा है। डॉ खन्ना ने बताया कि निजी अस्पतालों को कोविशिल्ड की एक खुराक 600 रुपये में मिलेगी। राज्य के जो अस्पताल इसके लिए इच्छुक हैं वह आइएमए से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आइएमए की सभी जिला इकाइयों से अस्पतालों की सूची मांगी गई है। 

निजी अस्पतालों में टीकाकरण शुरू होने से जनसामान्य को फायदा होगा और वैक्सीन की कीमत वहन करने में सक्षम लोग अपनी मर्जी के अनुसार अस्पतालों में टीका लगा पाएंगे। इच्छुक अस्पताल अपनी डिमांड और ड्राफ्ट आइएमए की राज्य इकाई को भेजेंगे। यहां से केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत खरीद की जाएगी।

यह भी पढ़ें- होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों की किट से ऑक्सीमीटर गायब, अस्पताल से डॉक्टर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी