Covid 19 Vaccination: मुफ्त टीकाकरण महाअभियान में एक लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य

Covid 19 Vaccination उत्तराखंड सरकार ने विशेष मुफ्त टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को प्रदेश में एक लाख से अधिक व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। मैदानी जिलों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगाने की व्यवस्था की गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:15 AM (IST)
Covid 19 Vaccination: मुफ्त टीकाकरण महाअभियान में एक लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य
मुफ्त टीकाकरण महाअभियान में एक लाख से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Covid 19 Vaccination उत्तराखंड सरकार ने विशेष मुफ्त टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को प्रदेश में एक लाख से अधिक व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। मैदानी जिलों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगाने की व्यवस्था की गई है, जबकि पर्वतीय जिलों में आफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकेगा। इसके लिए सभी जिलों में टीके भेज दिए गए हैं।

केंद्र सरकार ने अब सभी आयुवर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए सभी राज्यों को मुफ्त टीके देने का निर्णय लिया है। इस मुफ्त टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार हो रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। अभियान के तहत प्रदेश में सोमवार को एक लाख 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में 15-15 हजार टीके लगाने का लक्ष्य है।

चारधाम के तीन जिले यानी चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में सात-सात हजार टीके और शेष पर्वतीय जिलों में पांच-पांच हजार टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए सभी जिलों को टीके भेज दिए गए हैं। डायरेक्टर एनएचएम और टीकाकरण की नोडल अधिकारी डा. सरोज नैथानी ने बताया कि प्रदेश के पास वैक्सीन की 4.15 लाख डोज हैं। इसमें कोवैक्सीन की 1.12 डोज और शेष डोज कोविशील्ड की हैं।

केंद्र सरकार ने क्योंकि अब सभी आयुवर्ग के लिए मुफ्त टीका लगाने का निर्णय लिया है, तो अभियान के तहत सभी आयुवर्ग के व्यक्तियों को एक साथ टीके लगाए जा सकते हैं। अभियान के दौरान पहली और दूसरी डोज, दोनों ही लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जो जिले निर्धारित लक्ष्य से अधिक डोज लगाना चाहते हैं, वे लगा सकते हैं। सबको समुचित मात्रा में टीके दे दिए गए हैं। केंद्र ने भी स्पष्ट किया है कि जो राज्य जितनी तेजी से टीकाकरण करेगा, उसे उतनी जल्द डोज दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें- सीएचसी-पीएचसी में भी आइसीयू बेड की हो व्यवस्था, स्वास्थ्य महानिदेशक ने बैठक कर दिए निर्देश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी