उत्तराखंड में 74 लाख से अधिक को लगी वैक्सीन की पहली डोज, बच्चों को लेकर केंद्र की गाइडलाइन का इंतजार

Covid 19 Vaccination लक्षित जनसंख्या को कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली डोज लग गई है। अब केवल वही लोग शेष बचे हैं जो वैक्सीन नहीं लगाना चाह रहे हैं। इनमें गर्भवती महिला व गंभीर बीमार शामिल है। बच्चों की वैक्सीन को लेकर केंद्र की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:35 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:35 AM (IST)
उत्तराखंड में 74 लाख से अधिक को लगी वैक्सीन की पहली डोज, बच्चों को लेकर केंद्र की गाइडलाइन का इंतजार
उत्तराखंड में 74 लाख से अधिक को लगी वैक्सीन की पहली डोज।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Covid 19 Vaccination उत्तराखंड में लक्षित जनसंख्या को कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली डोज लग गई है। अब केवल वही लोग शेष बचे हैं जो वैक्सीन नहीं लगाना चाह रहे हैं। इनमें गर्भवती महिला व गंभीर बीमार शामिल है। वहीं, बच्चों की वैक्सीन को लेकर केंद्र की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है।

प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड में 18 वर्ष से अधिक आयु के 77 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है। इनमें 74 लाख से अधिक को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। शेष बचे तीन लाख में दो लाख के आसपास गर्भवती महिलाएं हैं, जिन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। एक प्रतिशत ऐसे व्यक्ति हैं जो इस प्रकार की दवाओं की सेवन कर रहे हैं कि वे वैक्सीन नहीं लगा सकते।

इसके अलावा चुनिंदा ऐसे भी हैं, जो वैक्सीन लगाना ही नहीं चाह रहे हैं। अब स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए पात्र व्यक्ति अब ढूंढ़ने से भी नहीं मिल रहे हैं। ग्राम प्रधान व वार्ड मेंबर भी यह सर्टिफिकेट दे चुके हैं कि अब उनके क्षेत्र में कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए कोई व्यक्ति नहीं बचा है। ऐसे में अब सरकार जल्द ही इसका ऐलान भी कर सकती है।

शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली डोज तकरीबन सभी को लग चुकी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री रविवार को इस संबंध में जानकारी साझा कर सकते हैं। वहीं, सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने कहा कि बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए अभी केंद्र सरकार की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद ही प्रदेश सरकार आगे कदम बढ़ा सकेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के स्कूलों में लगातार आ रहे कोरोना के मामले, द दून स्कूल के दो छात्रों में संक्रमण की पुष्टि

chat bot
आपका साथी