Covid 19 Vaccination: चकराता-कालसी में 2270 युवाओं को लगा कोरोनारोधी टीका

चकराता कालसी विकासनगर व सहसपुर चारों ब्लॉक क्षेत्र में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 2863 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। टीकाकरण के लिए दूर-दराज के इलाके में पहुंची मोबाइल टीम ने एक दिन में 16 गांवों का भ्रमण कर रिकॉर्ड 2270 व्यक्तियों को कोरोना की पहली डोज दी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 04:32 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 04:32 PM (IST)
Covid 19 Vaccination: चकराता-कालसी में 2270 युवाओं को लगा कोरोनारोधी टीका
Covid 19 Vaccination: चकराता-कालसी में 2270 युवाओं को लगा कोरोनारोधी टीका।

संवाद सूत्र, चकराता(देहरादून)। जौनसार बावर और पछवादून से जुड़े चकराता, कालसी, विकासनगर व सहसपुर चारों ब्लॉक क्षेत्र में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 2863 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया। टीकाकरण के लिए दूर-दराज के इलाके में पहुंची मोबाइल टीम ने एक दिन में जौनसार के 16 गांवों का भ्रमण कर रिकॉर्ड 2270 व्यक्तियों को कोरोना की पहली डोज दी।

पहाड़ के सीमांत इलाकों में बसे ग्रामीणों की सुविधा को संचालित ऑफलाइन वैक्सीनेशन से जौनसार-बावर में टीकाकरण अभियान जोर पकड़ रहा है। उप जिला चिकित्सालय विकासनगर एवं सीएचसी चकराता के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. केशर सिंह चौहान और पीएचसी त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा ने कहा चकराता प्रखंड से जुड़े सीएचसी चकराता, पीएचसी त्यूणी, एसएडी कोटी-कनासर, पीएचसी क्वांसी के अलावा सुदूरवर्ती गांव हनोल, चातरा, रायगी, शेडिया, कठंग, सैंज, अटाल, बुरास्वा, सुजोऊ समेत करीब सोलह गांवों में वैक्सीनेशन के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम ने रविवार को रिकॉर्ड 1235 युवा नागरिकों का वैक्सीनेशन किया।

सीएमएस डा. केशर सिंह चौहान ने कहा क्षेत्र में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने को चकराता तहसील में चार मोबाइल टीम और त्यूणी तहसील क्षेत्र में तीन मोबाइल टीम समेत कुल सात मोबाइल टीमें बनाई गई है, जो सभी जगह गांव-गांव जाकर स्थानीय नागरिकों के टीकाकरण कार्य में लगी है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र राणा ने कहा सीमांत त्यूणी क्षेत्र से जुड़े हनोल, चातरा, रायगी, शेडिया, कंठग और सैंज गांव में पिछले दो दिन से चल रहे टीकाकरण अभियान में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले 98 फीसद नागरिकों का सफलतापूर्वक वैक्सीनेशन किया गया। टीकाकरण अभियान में संबंधित पंचायत के प्रधानों का विशेष सहयोग रहा।

इसी तरह राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा प्रखंड से जुड़े पीएचसी कालसी, सीएचसी साहिया, पीएचसी पजिटिलानी, पीएचसी कोटी-कॉलोनी, एसएडी लखवाड़, एसएडी थैना, रेड क्रॉस सोसाइटी के स्वास्थ्य केंद्र नागथात के अलावा ग्रामीण इलाके में वैक्सीनेशन के लिए पहुंची मोबाइल टीम ने कुल 1035 युवा नागरिकों को कोरोनारोधी टीका लगाया। उपजिला उपचिकित्सालय विकासनगर के वरिष्ठ चिकित्सक एवं नोडल अधिकारी डा. विजय कुमार ने कहा प्रखंड से जुड़े एसडीएच विकासनगर और पीएचसी रुद्रपुर में चल रहे टीकाकरण अभियान में कुल 192 युवा नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया।

राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा प्रखंड से जुड़े सीएचसी सहसपुर, पीएचसी सेलाकुई, पीएचसी राजावाला, पीएचसी नयागांव पेलियो के अलावा पछवादून के धूलकोट व बंशीवाला में चले टीकाकरण अभियान में कुल 401 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। इस तरह जौनसार क्षेत्र में 2270 और पछवादून में 593 समेत कुल 2863 युवा नागरिकों को कोरोना की पहली डोज मिली। इस दौरान डा. अभिमन्यु राठौर, डा. शशांक जगूड़ी, डा. वसीम, डा. प्रियंका उनियाल, चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना, सीएचओ इशा पुंडीर, जसवीर कौर, एएनएम कामिनी, प्रियंका आदि मौजूद रहे।

907 व्यक्तियों की कोरोना जांच में पांच लोग संक्रमित मिले

जौनसार-बावर और पछवादून क्षेत्र में चल रही स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिंग में कुल 907 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के नोडल अधिकारी डा. विजय कुमार ने कहा विकासनगर क्षेत्र में 104 व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट किए गए और 53 व्यक्तियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने से सिर्फ एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया। सीएचसी सहसपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. विनीता सयाना ने कहा सहसपुर ब्लॉक क्षेत्र में कुल 165 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें चार लोग कोरोना संक्रमित मिले।

सीएमएस डा. केशर सिंह चौहान और पीएचसी कालसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. गरिमा भट्ट ने कहा चकराता व कालसी ब्लॉक क्षेत्र से जुड़े ग्रामीण इलाकों में चल रही स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिंग में कुल 585 व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई। इसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। रविवार को जौनसार में कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया। पछवादून में कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है।

यह भी पढ़ें- पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत बोले, वैक्सीनेशन को लेकर मुस्लिम समाज कोई संशय ना रखे

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी