Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच जांच का दायरा भी बढ़ेगा, यहां बनाए जाएंगे तीन नए बूथ

Coronavrus संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देहरादून जिला प्रशासन ने जांच का दायरा भी बढ़ाने का निर्णय लिया है। दो-तीन दिन के भीतर शहर के अलग-अलग हिस्सों में जांच के तीन नए बूथ स्थापित कर दिए जाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 01:37 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 01:37 PM (IST)
Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच जांच का दायरा भी बढ़ेगा, यहां बनाए जाएंगे तीन नए बूथ
Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच जांच का दायरा भी बढ़ेगा।

देहरादून, जेएनएन। Coronavirus कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देहरादून जिला प्रशासन ने जांच का दायरा भी बढ़ाने का निर्णय लिया है। दो-तीन दिन के भीतर शहर के अलग-अलग हिस्सों में जांच के तीन नए बूथ स्थापित कर दिए जाएंगे। इसके लिए निरंजनपुर के ग्रीन पार्क स्थित कौशल विकास के क्षेत्रीय केंद्र, राजपुर रोड स्थित जीजीआइसी और सहस्रधारा रोड पर आइटी पार्क का स्थान प्रस्तावित किया गया है।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जितनी जल्द कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर ली जाएगी, उतनी जल्द उनका उपचार कर संक्रमण के प्रसार को भी रोका जा सकता है। इस समय शहर में तीलू रौतेली महिला छात्रवास प्रांगण, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल व कोरोनेशन अस्पताल में कोरोना की जांच की जा रही है। तीन नए बूथ स्थापित हो जाने के बाद जांच की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। इन स्थानों पर एंटीजन के साथ आरटी-पीसीआर सैंपलिंग की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी सैंपलिंग शुरू

जिलाधिकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में भी सैंपलिंग शुरू की गई है। जिस भी व्यक्ति में लक्षण मिल रहे हैं या जो किसी संक्रमित व्यक्ति के हाई रिस्क कॉन्टेक्ट हैं, उनकी तत्काल सैंपलिंग कराई जा रही है। कोरोना के लक्षण मिलने पर कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से जांच करा सकता है।

कार्मिकों को खिला रहे आइवरमैक्टिन

जो कार्मिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के कार्यों में लगे हैं, उन्हें आइवरमैक्टिन खिलाने का काम शुरू कर दिया गया है। खासकर पुलिस कर्मियों, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, राजस्व कर्मियों को यह दवा अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के सितम के बीच कुछ सुकून

वाहनों और सिलेंडर पर चस्पा होंगे पर्चे

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जन जागरुकता बढ़ाने का भी निर्णय प्रशासन ने लिया है। तय किया गया है कि सार्वजनिक वाहनों और गैस सिलेंडरों पर कोरोना वायरस से बचाव के पर्चे चस्पा किए जाएंगे, जिससे लोग यह समझ सकें कि उन्हें खुद को किस तरह महफूज रखना है।

यह भी पढ़ें: कोराना संक्रमितों की रिकवरी दर में हुआ सुधार, व्यवस्थाओं के मोर्चे पर जूझ रहे अधिकारियों को राहत

chat bot
आपका साथी