बड़े बकायेदारों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई करेगा निगम

नगर निगम क्षेत्र में स्थित होटल स्वामियों ने अब तक व्यावसायिक शुल्क जमा नहीं किया है। निगम की संपत्ति में काबिज किरायेदार भी बकायेदारों की सूची में आ चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:34 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:34 PM (IST)
बड़े बकायेदारों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई करेगा निगम
बड़े बकायेदारों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई करेगा निगम

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: नगर निगम क्षेत्र में स्थित होटल स्वामियों ने अब तक व्यावसायिक शुल्क जमा नहीं किया है। निगम की संपत्ति में काबिज किरायेदार भी बकायेदारों की सूची में आ चुके हैं। इनके अतिरिक्त भवन कर के बड़े बकायेदारों के खिलाफ निगम सख्त कार्रवाई करने जा रहा है। नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल के मुताबिक ऐसे बड़े बकायेदारों को कुर्की का नोटिस जारी किया जाएगा।

शासन के आदेश पर होटल स्वामियों पर व्यावसायिक शुल्क लगाया गया था। जिसे अब तक किसी ना किसी तरह टाला जाता रहा है। मामला बोर्ड की बैठक में भी आया था मगर शासनादेश से जुड़ा होने के कारण प्रस्ताव पास नहीं हो पाया। लंबे समय से होटल कारोबारी इस शुल्क का भुगतान नहीं कर रहे हैं। नगर निगम प्रशासन ने आय स्त्रोत पर पड़ रहे प्रभाव को देखते हुए कुछ कड़े कदम उठाए हैं।

नगर आयुक्त ने बताया कि व्यावसायिक शुल्क अदा न करने वाले होटल स्वामियों,नगर निगम की संपत्ति पर काबिज किरायेदारों और भवन कर के जो बड़े बकायेदार हैं उनको कुर्की का नोटिस जारी कर उन्हें एक सप्ताह के अंदर संबंधित भुगतान जमा करने का कहा जाएगा। भुगतान न करने वालों की कुर्की की जाएगी। नगर आयुक्त ने बताया कि भवन कर वसूली के लिए तीन टीम बनाई गई है। यह टीमें कर अधीक्षक निसात अंसारी, कर निरीक्षक भारती सिंह, वरिष्ठ लिपिक जेपी बिजल्वाण के नेतृत्व में बनाई गई है। मंगलवार से ही टीम ने बकाया भवन कर वसूली का कार्य शुरू कर दिया है।

---------------

कर विभाग से संबंधित शिकायतों पर महापौर सख्त

ऋषिकेश: : कर विभाग में आ रही शिकायतों का संज्ञान लेकर महापौर अनीता ममगाईं ने निगम अधिकारियों की बैठक ली। महापौर ने नगर आयुक्त को शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। महापौर ने

कर विभाग के बाहर एक बोर्ड लगाकर अपना नंबर लिखवा दिया है। जिससे कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत सीधे उनसे कर सकता है। महापौर ने कहा कि विभाग में किसी भी कर्मचारी की ओर से लापरवाही की जाएगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। वह खुद शिकायतकर्ताओं को फोनकर फीड बैक लेंगी। उन्होंने जनता से अपील किकर विभाग द्वारा किसी भी समस्या के निस्तारण पर लिए जाने वाले शुल्क की रसीद उपभोक्ता अवश्य प्राप्त करें। बैठक में नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल, टीएस निशांत अंसारी, आरआइ भारती सिंह, हेमंत गुप्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी