Coronavirus Vaccination in Rishikesh: ऋषिकेश चिकित्सालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को लगा पहला टीका, जानिए उनका कहना

Coronavirus Vaccination in Rishikesh वैश्विक महामारी कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण महा अभियान के तहत राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में पहला टीका वार्ड ब्वाय शिव सिंह नेगी को लगा और दूसरा टीका वरिष्ठ सर्जन डॉ. बृजेश भारद्वाज को लगाया गया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 10:14 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 11:57 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Rishikesh: ऋषिकेश चिकित्सालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को लगा पहला टीका, जानिए उनका कहना
टीकाकरण के बाद प्रमाण पत्र के साथ खड़े स्वास्थ्य कर्मी शिव सिंह नेगी। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Coronavirus Vaccination in Rishikesh  कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण महा अभियान के तहत राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में पहला टीका वार्ड ब्वॉय शिव सिंह नेगी को लगा और दूसरा टीका वरिष्ठ सर्जन डॉ. बृजेश भारद्वाज को लगाया गया। टीका महा अभियान के तहत पहले दिन 60 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगा। टीकाकरण के पश्चात करीब आधा घंटा स्वास्थ्य कर्मियों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया। किसी को टीकाकरण के बाद कोई परेशानी नहीं हुई है।

शनिवार को राजकीय चिकित्सालय को सौ टीके उपलब्ध कराए गए थे। सुबह 10:30 बजे टीकाकरण शुरू हुआ। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनएस तोमर ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी देहरादून कार्यालय से यह निर्देश जारी हुए कि पहला टीका चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को लगाया जाएगा। जिसके अनुपालन में चिकित्सालय के वार्ड ब्वाय शिव ङ्क्षसह नेगी को पहला टीका लगाया गया। दूसरा टीका संयुक्त निदेशक व वरिष्ठ सर्जन डॉ. विजयेश भारद्वाज को लगाया गया। उन्होंने बताया कि पहले चरण 148 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। पहले दिन 60 को टीका लगाया गया। दूसरे चरण में चिकित्सालय से जुड़े 108 आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण से पूर्व उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी और तहसीलदार अभिनव शाह व्यवस्थाओं का जायजा लेने यहां पहुंचे। टीकाकरण शुरू होने के दौरान दोनों अधिकारी यहां मौजूद रहे।

टीकाकरण से नहीं हुई कोई परेशानी

राजकीय चिकित्सालय में सबसे पहले टीका लगवाने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शिव सिंह नेगी ने कहा कि मुझे खुशी इस बात की है कि विभाग ने इस महा अभियान में सबसे पहले टीका लगाने के लिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को चुना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर उनके मन में किसी तरह का कोई संशय नहीं था। वह स्वयं स्वास्थ कर्मचारी हैं। किसी व्यक्ति को इसको लेकर आशंकित होने की जरूरत नहीं है। 

उन्होंने बताया कि टीका लगने के दौरान उन्हें कोई भी दर्द अथवा प्रतिकूल स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा। आधा घंटा ऑब्जर्वेशन में रखे जाने के बाद वह फिर से अपनी ड्यूटी पर लौट आए हैं। उन्होंने कहा कि इस महा अभियान में सभी को सहयोग करने की जरूरत है। दूसरे नंबर पर टीका लगवाने वाले वरिष्ठ सर्जन डॉ विजयेश भारद्वाज ने बताया कि वह टीकाकरण को लेकर काफी उत्साहित थे। इस बात को लेकर भी उन्हें खुशी थी कि वहां उन व्यक्तियों में शामिल हुए हैं जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया गया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दुष्प्रभाव को लेकर जो भी दुष्प्रचार हो रहा है उसे आम जनमानस को सावधान रहने की जरूरत है। यह टीकाकरण हमारे और देश के लिए जरूरी है।

(डॉ. विजयेश भारद्वाज, सीनियर सर्जन) 

यह भी पढ़ें- Coronavirus Vaccination In Uttarakhand: 34 बूथों पर चलेगा महाअभियान, पहले दिन 3400 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

chat bot
आपका साथी