Coronavirus Vaccination: कोरोना पर वार, उत्तराखंड में टीकाकरण ने फिर पकड़ी रफ्तार

Coronavirus Vaccination उत्तराखंड को कोविड वैक्सीन की नई खेप मिलने से राहत मिल गई है। केंद्र से वैक्सीन की 1.38 लाख डोज मिलने के बाद प्रदेश में टीकाकरण को गति मिली है। जिससे आगे और तेजी आने की संभावना है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 02:00 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 02:00 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: कोरोना पर वार, उत्तराखंड में टीकाकरण ने फिर पकड़ी रफ्तार
Coronavirus Vaccination: कोरोना पर वार, उत्तराखंड में टीकाकरण ने फिर पकड़ी रफ्तार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Coronavirus Vaccination उत्तराखंड को कोविड वैक्सीन की नई खेप मिलने से राहत मिल गई है। केंद्र से वैक्सीन की 1.38 लाख डोज मिलने के बाद प्रदेश में टीकाकरण को गति मिली है। जिससे आगे और तेजी आने की संभावना है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी जारी है। वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने से पिछले दो-तीन दिन से काफी कम संख्या में वैक्सीन लगाई जा रही थी। गत दिवस यह संख्या 29719 पर सिमट गई थी। जबकि प्रतिदिन का औसत 60 हजार के करीब रहा है। बहरहाल वैक्सीन की नई खेप मिलने के बाद टीकाकरण में कुछ सुधार दिखा है।

सोमवार को भी प्रदेश में 581 केंद्रों पर 49 हजार 242 व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगा है। इनमें सबसे अधिक 48117 लोग 45 साल से अधिक उम्र के रहे। जबकि 899 फ्रंटलाइन वर्कर्स व 226 स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीका लगा है। इस तरह प्रदेश में अब तक एक लाख 86 हजार 746 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। वहीं 11 लाख 67 हजार 702 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। यह प्रदेश की आबादी का करीब दस फीसद है।

आज मिलेंगी पचास हजार डोज

उत्तराखंड को आज वैक्सीन की पचास हजार डोज और मिल जाएगी। जिससे इस अभियान में और तेजी आएगी। बता दें कि प्रदेश में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई। अभियान की शुरुआत स्वास्थ्य कर्मियों से की गई। वहीं, अग्रिम पंक्ति के कार्मिकों का टीकाकरण 13 फरवरी से शुरू किया गया।

एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से ऊपर) व बीमार व्यक्तियों (20 चिह्नित बीमारियों से ग्रसित 45-59 वर्षीय लोग) को टीका लगना शुरू हुए, जबकि एक अप्रैल से 45-59 वर्षीय व्यक्तियों को टीका लगना शुरू हो चुका है। जिस कारण टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ बढ़ने लगी और वैक्सीन कम पड़ने लगी थी। बीते शनिवार वैक्सीन की कमी होने के कारण कई केंद्रों पर टीकाकरण बंद हो गया था। वहीं रविवार को भी बहुत कम टीकाकरण हुआ।

यह भी पढ़ें- कोरोना की दूसरी लहर की गिरफ्त में ज्यादातर युवा, 20 से 40 आयु वर्ग के लोग अधिक संख्या में संक्रमित 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी