उत्तराखंड: कोरोना के बीच अब डेंगू के खात्मे में जुटा महकमा, पिछले दिनों हुई बारिश से बढ़ी चुनौतियां

उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों का ग्राफ लगातार कम हो रहा है मगर सरकारी तंत्र के लिए एक और चुनौती मुंह बाए खड़ी है। पिछले कुछ वक्त में हर अंतराल पर बारिश हुई है। इसने डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छरों के प्रजनन लायक स्थिति पैदा कर दी है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 10:05 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 10:05 AM (IST)
उत्तराखंड: कोरोना के बीच अब डेंगू के खात्मे में जुटा महकमा, पिछले दिनों हुई बारिश से बढ़ी चुनौतियां
कोरोना के बीच अब डेंगू के खात्मे में जुटा महकमा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों का ग्राफ लगातार कम हो रहा है, मगर सरकारी तंत्र के लिए एक और चुनौती मुंह बाए खड़ी है। पिछले कुछ वक्त में हर अंतराल पर बारिश हुई है। इसने डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छरों के प्रजनन लायक स्थिति पैदा कर दी है। डेंगू की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार मोर्चे पर डटी हैं। शहर में फागिंग तो की ही जा रही है, स्वास्थ्य विभाग की टीम अब तक 57 हजार 161 घरों का सर्वे भी कर चुकी है। इनमें से 1772 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया। इसे टीम ने नष्ट किया। राहत की बात यह है कि दून में अभी डेंगू का कोई मामला नहीं आया है।

लार्विसाइड का छिड़काव

स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर जन सामान्य को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक कर रही है। आमजन में डेंगू के लक्षण की भी जांच की जा रही है। इधर, नगर निगम की टीम डेंगू की रोकथाम के लिए लार्विसाइड का छिड़काव और फागिंग करा रहा है।

सात अस्पताल तैयार

दून में डेंगू के इलाज के लिए पीएचसी-सीएचसी समेत सात अस्पताल तैयार किए गए हैं। यहां डेंगू पीड़ित और संदिग्ध मरीजों के लिए बेड आरक्षित किए गए हैं। एलाइजा जांच के लिए उपकरण भी उपलब्ध करा दिए गए हैं।

वर्षवार डेंगू का हाल

वर्ष - कुल मामले - मौत

2015- 829 - 00

2016 - 1434- 3

2017- 366 - 00

2018 - 314- 00

2019- 4991 -06

2020 - 00 -00

आशा को दी जिम्मेदारी

जिले में 1437 आशा हैं। इन आशाओं को अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। किसी भी व्यक्ति में डेंगू के लक्षण मिलते हैं तो उसकी रिपोर्ट आशा विभाग को देंगी। इसके साथ ही कहीं भी पानी जमा होने, मच्छर होने की सूचना भी विभाग को देनी है।

डेंगू के लक्षण तेज बुखार सिर दर्द मांसपेशियों, जोड़ों में दर्द जी मितलाना उल्टी आंखों के पीछे दर्द त्वचा पर लाल चकत्ते

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि लगातार टीम सर्वे कर जनसामान्य को डेंगू के प्रति जागरूक कर रही है। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों में तैयारी पूरी रखने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी व्यक्ति में डेंगू के लक्षण मिलने पर उसकी जांच कराने को कहा गया है। फिलहाल डेंगू का कोई भी मामला नहीं आया है।

यह भी पढ़ें- पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, दून में दो लाख बच्चों को दी जाएगी 'दो बूंद जिंदगी की'

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी