top menutop menutop menu

coronavirus संक्रमित मरीज मिलने पर लॉक किए गए क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी, पीएसी भी तैनात

डोईवाला, जेएनएन। डोईवाला की केशवपुरी बस्ती और झबरावाला में रविवार को कोराना संक्रमित मिलने पर प्रशासन ने दोनों क्षेत्रों को लॉक कर दिया था। वहीं, अब इन क्षेत्रों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है। इसके साथ साथ ही वहां पर पीएसी तैनात कर दी गई है।

सुरक्षा की दृष्टि से केशवपुरी बस्ती, गैस गोदाम मार्ग, झबरावाला मुख्य मार्ग, बुल्लावाला राजकीय इंटर कॉलेज सहित गांव के अन्य संपर्क मार्गों में बैरिकेडिंग लगाकर आवाजाही में प्रतिबंध लगा है। मंगलवार को भी उप जिलाधिकारी लक्ष्मी राज चौहान, प्रभारी तहसीलदार अपूर्वा पांडेय, नायब तहसीलदार रूप सिंह, प्रभारी खंड विकास अधिकारी भगवान सिंह नेगी, सीओ राकेश देवली, कोतवाल प्रदीप बिष्ट ने सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। साथ ही पुलिस को दिशा- निर्देश दिए।

केशवपुरी में कूड़ा उठान बंद

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी विजय पीएस चौहान ने बताया कि केशवपुरी बस्ती को प्रतिदिन सुरक्षा की दृष्टि से सिनेटाइज किया जा रहा है। लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश भी दिए गए। उन्होंने बताया कि फिलहाल डोर टू डोर कूड़ा उठान बंद किया गया है। विभिन्न वार्डों में रखे गए कूड़ादान से ही फिलहाल अभी कूड़ा उठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नए सफाई कर्मियों के आने के बाद डोर टू डोर कूड़ा उठान कार्य आरंभ किया जाएगा।

पेयजल आपूर्ति हो गई थी ठप 

मंगलवार को केशवपुरी बस्ती के कुछ क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति बाधित होने पर गढ़वाल जल संस्थान विभाग द्वारा खराबी को दुरुस्त किया गया। विभाग के अवर अभियंता विनोद असवाल ने बताया कि पाइपलाइन की खराबी (वाल) को दुरुस्त कर पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी।

गर्भवती महिला की हुई डिलीवरी

पूर्व बीडीसी रणजोध सिंह ने बताया कि झबरावाला क्षेत्र में एक गर्भवती महिला को बाइक में बैठाकर लालतप्पड़ स्थित उत्तरांचल मेडिकल अस्तपाल पहुंचा गया। जहां महिला ने एक शिशु का जन्म दिया। दोनों स्वस्थ हैं।

रायवाला में भी पुलिस कर रही ड्रोन का इस्तेमाल

अब कोई चोरी छिपे रायवाला क्षेत्र में प्रवेश और लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं कर सकेगा। थाना रायवाला पुलिस शरीरिक दूरी बनाए रखने और जनपदीय बार्डर सहित पूरे क्षेत्र की निगरानी को ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। मंगलवार को पुलिस ने हरिद्वार से लगे जिला बॉर्डर, गंगा नदी का तट, राजाजी टाइगर रिजर्व, नेपाली फार्म, हनुमान चौक, खांडगांव में निगरानी और चेकिंग के लिए ड्रोन का प्रयोग किया। 

रायवाला के थानाध्यक्ष हेमंत खंडूरी ने बताया कि ड्रोन के माध्यम से अंतरजनपदीय बॉर्डर पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। बिना अनुमति व जांच के किसी को भी जिले में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। वन मार्ग, नदी किनारे और रेल पटरियों की निगरानी के लिए भी टीम गठित की गई है। वन विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है।

बॉर्डर सील, संपर्क मार्ग भी किए बंद

रायवाला और हरिद्वार के बीच जिला बॉर्डर को पुलिस ने सील कर दिया है। हरिद्वार से जोड़ने वाले आंतरिक मार्ग, गलियों पर बैरिकेडिंग लगाकर रास्तों को बंद किया गया है, जिससे कोई इन रास्तों से जिला बॉर्डर क्रॉस न कर सके।

आसपास के लोगों के लिए बढ़ा खतरा

सोंग नदी से आबादी क्षेत्र में घुस रहे केशवपुरी बस्ती के लोग समीपवर्ती गांव के लिए भी खतरा पैदा कर रहे है। चोर रास्तों से भी यह लोग नगर क्षेत्र में भी घुस रहे हैं। क्योंकि केशवपुरी बस्ती डोईवाला के संपर्क मार्गों पर पुलिस ने जगह-जगह बेरिकेडिंग लगाकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए है, लेकिन केशवपुरी बस्ती से लगी सोंग नदी के रास्ते वह के लोग बाहर आ रहे हैं। जो अन्य लोगों के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं। इस मामले में उप जिलाधिकारी डोईवाला लक्ष्मी राज चौहान ने बताया यह गंभीर मामला है। अगर लोग सौंग नदी के रास्ते बाहर जा रहे हैं, तो इसको रोकने के लिए पुलिस के माध्यम से ठोस व्यवस्था बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार जिले में तब्लीगी जमात के 156 लोग क्वारंटाइन Haridwar News

 

178 लोगों का किया गया सर्वे

डोईवाला हॉस्पिटल अधीक्षक डॉक्टर केएस भंडारी ने बताया कि मंगलवार को केशवपुरी और झबरावाला के समीप स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 178 लोगों का सर्वे कर स्वास्थ्य संबंधित जानकारी ली। जिन लोगों का स्वास्थ्य खराब है। उनको दवा दी और उन्हें जांच कराने का कहा गया है। साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया । 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: देहरादून के जलसे में शामिल लोगों की तलाश शुरू

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.