Coronavirus: बाहर से सब्जियों की आवक फिलहाल बंद, अब स्थानीय किसानों के बहुरेंगे दिन

देहरादून निरंजनपुर मंडी सील होने से स्थानीय किसानों के दिन बहुरने की उम्मीद जगी है। दून में स्थानीय फल-सब्जी की आपूर्ति पर ही जोर दिया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:59 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:59 PM (IST)
Coronavirus: बाहर से सब्जियों की आवक फिलहाल बंद, अब स्थानीय किसानों के बहुरेंगे दिन
Coronavirus: बाहर से सब्जियों की आवक फिलहाल बंद, अब स्थानीय किसानों के बहुरेंगे दिन

देहरादून, जेएनएन। निरंजनपुर मंडी सील होने से स्थानीय किसानों के दिन बहुरने की उम्मीद जगी है। दून में स्थानीय फल-सब्जी की आपूर्ति पर ही जोर दिया जा रहा है। सरकार के निर्देश के क्रम में मंडी समिति ने बाहरी राज्यों से सब्जी की आवक बेहद कम करने का निर्णय लिया है, जबकि देहरादून और आसपास के किसानों से संपर्क कर उन्हें फल-सब्जी दून में बेचने को प्रेरित किया जा रहा है।

मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि उन्हें कृषि मंत्री से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि बाहरी राज्यों की बजाय स्थानीय किसानों से फल-सब्जी की खरीद की जाए। बाहरी राज्यों से फल-सब्जी की आवक के दौरान कोरोना संक्रमण का भी खतरा रहता है। ऐसे में स्थानीय किसान अधिक विश्वसनीय हैं। इस संबंध में चकराता ब्लॉक, टिहरी के सीमांत क्षेत्र से किसानों से संपर्क किया जा रहा है। सचिव ने बताया कि सकलाना पट्टी और जौनसार-बावर से कई किसानों ने उन्हें सब्जी उपलब्ध कराने की इच्छा जताई है। स्थानीय किसानों से मटर, टमाटर, पहाड़ी आलू, पालक, धनिया, लौकी, तुरई, कद्दू, बीन्स, शिमला मिर्च, खीरा आदि उपलब्ध हो रहे हैं। जबकि, फलों में आड़ू, प्लम, खुबानी, आम आदि खरीदे जा रहे हैं।

आढ़तियों के होम क्वारंटाइन होने से भी आवक बंद

सामान्य दिनों में निरंजनपुर मंडी के आढ़ती डिमांड के अनुसार बाहरी राज्यों से फल-सब्जी मंगवाते हैं, लेकिन अब कोरोना के कारण मंडी सील होने से सभी आढ़तियों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। ऐसे में बाहरी राज्यों से आवक भी न के बराबर हो गई है।

यह भी पढ़ें: दून शहर में मालदेवता से होगी फल-सब्जी की आपूर्ति, पढ़िए 

पहले दिन 20 वाहनों से पहुंचाई सब्जी

निरंजपुर मंडी सील होने के बाद शुक्रवार को नई व्यवस्था के तहत 20 वाहनों से विभिन्न क्षेत्रों में फल-सब्जी पहुंचाई गई। मंडी सचिव ने बताया कि पहले दिन इंद्रा नगर, माजरी माफी, बंगाली कोठी, टर्नर रोड, अलकनंदा एनक्लेव, नालापानी, करनपुर, देवांचल विहार, जाखन, बलूनी चौक, डिफेंस कॉलोनी, रिंग रोड, रिस्पना, बनिया वाला, जोगीवाला, भगत सिंह कॉलोनी, अनुराग, विजय पार्क, अमन विहार, सहस्रधारा आदि क्षेत्रों में फल और सब्जी बेची गई।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: मंडी में हालात बेकाबू होने के बाद ही नींद से जागा तंत्र Dehradun News 

chat bot
आपका साथी