दक्षिण अफ्रीका से देहरादून पहुंचे सात व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, सात दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की चुनौती के बीच स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। दक्षिण अफ्रीका से दून पहुंचे सात व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि केंद्रीय गाइडलाइन के मुताबिक अभी इनको सात दिन होम आइसोलेशन में रहना होग।

By Edited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:08 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:56 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका से देहरादून पहुंचे सात व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, सात दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा
दक्षिण अफ्रीका से दून पहुंचे सात व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की चुनौती के बीच स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। दक्षिण अफ्रीका से दून पहुंचे सात व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि, केंद्रीय गाइडलाइन के मुताबिक अभी इनको सात दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा और आठवें दिन फिर सभी की आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से दून पहुंचे व्यक्तियों की सूची केंद्र सरकार ने राज्य को भेजी थी।

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी की ट्रेसिंग कर सैंपलिंग कराई। फिलहाल सब कुछ सामान्य है, मगर सभी पर निगरानी रखी जा रही है। ताकि होम आइसोलेशन के नियमों का सख्ती से पालन कराया जा सके। इनके स्वास्थ्य में किसी भी तरह के बदलाव होने पर तत्काल जांच कराई जाएगी। आशारोड़ी पर जांच शुरू जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर कोरोना की जांच शुरू किए जाने के बाद बुधवार को आशारोड़ी चेकपोस्ट पर भी बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जांच शुरू कर दी गई है। यहां पर एयरपोर्ट की तरह ही आरटी-पीसीआर जांच की जा रही है। आशारोड़ी पर पहले दिन 158 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। वहीं, एयरपोर्ट पर कुल 85 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए, जिसमें तीन विदेश से पहुंचे व्यक्ति भी शामिल हैं। सीएम आवास, पुलिस लाइन व परेड ग्राउंड में 368 की जांच प्रधानमंत्री की जनसभा को लेकर ड्यूटी में लगाए जा रहे कार्मिकों की कोरोना जांच को लेकर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग मुस्तैदी के साथ काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Omicron Variant के खतरे को लेकर उत्तराखंड में हलचल तेज, राजभवन और पुलिस लाइन में लिए 200 से ज्यादा सैंपल

बुधवार को मुख्यमंत्री आवास पर 90, पुलिस लाइन में 179 व परेड ग्राउंड में 99 कार्मिकों व अन्य व्यक्तियों की एंटीजन जांच की गई। राहत की बात यह रही कि इनमें से कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया। इसके अलावा कोरोनेशन अस्पताल में 71 व्यक्तियों की एंटीजन जांच के अलावा 30 सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए गए। एंटीजन जांच में यहां भी कोई संक्रमित नहीं मिला।

उधर, गांधी शताब्दी अस्पताल में 12 सैंपल लिए गए और 70 की एंटीजन जांच (सभी निगेटिव) की गई। तिब्बतन कालोनी में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के पाए जाने के बाद निरंतर सर्विलांस व सैंपलिंग कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने यहां से 15 व्यक्तियों के सैंपल एकत्रित किए। कुल मिलाकर सभी जगह बुधवार को 629 एंटीजन जांच के साथ 300 सैंपल आरटी-पीसीआर जांच को लिए गए।

यह भी पढ़ें- थोड़ी सी सावधानी और डायबिटीज से बच सकते हैं आप, जानें- लक्षण और बचाव के तरीके; इनका जांच कराना जरूरी

chat bot
आपका साथी