Coronavirus: लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे दून के हालात, देरी पड़ सकती है भारी

लॉकडाउन के सबक भूलने का सिलसिला अनलॉक 2.0 में बेतहाशा बढ़ गया है। मौजूदा स्थिति बताती है कि दून को अब अल्प अवधि के लॉकडाउन में देर नहीं करनी चाहिए।

By Edited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 02:51 PM (IST)
Coronavirus: लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे दून के हालात, देरी पड़ सकती है भारी
Coronavirus: लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे दून के हालात, देरी पड़ सकती है भारी

देहरादून, जेएनएन। अनलॉक 1.0 में शुरू हुआ लॉकडाउन के सबक भूलने का सिलसिला अनलॉक 2.0 में बेतहाशा बढ़ गया है। लॉकडाउन के अंतिम चरण और अनलॉक 1.0 के आरंभ में कोरोना संक्रमण का जो दायरा प्रवासियों की आमद पर ही केंद्रित रहा, अब उसने लोगों की स्वच्छंदता के रूप में नया रूप ले लिया है। प्रवासियों, सब्जी मंडी और एम्स ऋषिकेश के संक्रमण को दून मात देने ही वाला था कि अब कोरोना की नई चुनौती खड़ी हो गई है।अब तक दून का बाजार कोरोना से अछूता था, तो मंगलवार को व्यस्ततम पलटन बाजार में एक फुटवियर शोरूम के कर्मचारी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गई। मौजूदा स्थिति बताती है कि दून को अब अल्प अवधि के लॉकडाउन में देर नहीं करनी चाहिए।

जिला प्रशासन ने भी इस स्थिति को भांपकर दून के बाजार में रोटेशन प्रणाली शुरू करने की कवायद कर दी थी तो, व्यापारी ही इसके विरोध में उतर आए। तर्क दिया गया कि बाजार में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, तब जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा था कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों में संक्रमण मिलने से हालात विकट हो सकते हैं और ऐसी स्थिति का इंतजार नहीं करना चाहिए। यह आशंका सच साबित हो गई तो कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को लेकर अधिकारियों की पेशानी पर बल पड़ने लगे हैं। 

फिलहाल, यह पता कर पाना किसी के लिए भी आसान नहीं कि इस दौरान पलटन बाजार के इस शोरूम में कितने लोग आए। अलग-अलग क्षेत्र में केस मिलने से चुनौती अभी अधिकारी कुछ दिन पहले इंद्रेश नगर में विवाह समारोह और सेलाकुई में एक फार्मा कंपनी से फैले संक्रमण की पूरी तरह रोकथाम नहीं कर पाए हैं। इससे चंद रोज पहले भी मसूरी क्षेत्र के भट्ठा गांव में संक्रमण का जो मामला सामने आया था, वहां भी क्लोज कॉन्टेक्ट में संक्रमण फैलने से नहीं रुक पाया। नतीजतन तीन कंटेनमेंट जोन और बन गए। 
अब पलटन बाजार जैसे व्यस्ततम क्षेत्र में कोरोना का मामला सामने आने के बाद किसी भी बाजार को सुरक्षित नहीं माना जा सकता। इस सप्ताह कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार मंगलवार को कोरोना संक्रमण ने 889 का आंकड़ा छू लिया। इस सप्ताह (08 से 14 जुलाई) कोरोना संक्रमण के 104 मामले सामने आए। इससे पहले के सप्ताह में कोरोना के 64 मामले आए थे और इससे भी पहले के हफ्ते में यह संख्या 44 पर सिमटी रही थी।
chat bot
आपका साथी