चकराता के चामा में बनेगा नया कंटेनमेंट जोन

चकराता के चामा में बनेगा नया कंटेनमेंट जोन

संवाद सूत्र चकराता शहर से लेकर पहाड़ के सीमांत इलाकों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल

JagranSat, 08 May 2021 01:14 AM (IST)

संवाद सूत्र, चकराता: शहर से लेकर पहाड़ के सीमांत इलाकों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जौनसार-बावर के चकराता और त्यूणी अस्पताल में चल रही स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिग में पिछले दो दिन में कोरोना के 47 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग और पुलिस-प्रशासन की टीम ने चकराता के सुदूरवर्ती चामा गांव में नया कंटेनमेंट जोन बनाने के संबंध में जिलाधिकारी को रिपोर्ट प्रेषित की है।

देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चलने से जौनसार-बावर के सीमांत इलाकों में ग्रामीण जनता की मुसीबत बढ़ गई। यहां पहले से स्वास्थ्य सेवा की कमी से जूझ रहे स्थानीय ग्रामीणों के सामने वैश्विक महामारी प्रकोप बढ़ने से कई तरह की चुनौतियां है। इससे पार पाना आमजन के लिए मुश्किल है। कोरोनाकाल में स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े डराने वाले हैं। पिछले साल किसी तरह कोरोना की पहली लहर से बचने में सफल रहे जौनसार के सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में इस बार संक्रमण तेजी से हालात बिगाड़ रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय पुलिस-प्रशासन की टीम संयुक्त रूप से प्रयास में जुटी है। सीएचसी चकराता के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केशर सिंह चौहान और चीफ फार्मेसिस्ट संजय धस्माना ने कहा कि जनजाति क्षेत्र में चल रही स्वास्थ्य विभाग जांच में पिछले दो दिन में कुल 206 नागरिकों की मेडिकल रिपोर्ट आने से 47 के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इसमें 69 नागरिकों की आरटीपीसीआर व 132 के एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट आने के बाद उन्हें होम आइसोलेट किया गया है। चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि शुक्रवार को चकराता और कालसी प्रखंड से जुड़े विभिन्न गांवों के कुल 22 नागरिकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राजकीय अस्पताल त्यूणी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र राणा ने कहा कि त्यूणी क्षेत्र में कुल नौ लोग कोरोना संक्रमित मिले।

वहीं, एसडीएम संगीता कनौजिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चकराता के चामा गांव में कोविड-19 के पांच से अधिक मामले सामने आने से संबंधित बस्ती क्षेत्र में नया कंटेनमेंट जोन बनाने के संबंध में जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित की गई है। कोरोना के चलते जौनसार-बावर में कंटेनमेंट जोन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

------------

अब तक यहां बने कंटेनमेंट जोन

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से चकराता, त्यूणी और कालसी तीनों तहसील से जुड़े हरिपुर में एक, साहिया बाजार में दो, चकराता कैंट बाजार में एक, औली गांव में एक, त्यूणी के बौराड़ में एक, कूणा गांव में एक व चामा में नया कंटेनमेंट जोन बनने से इसकी संख्या बढ़कर आठ हो जाएगी।

----------

त्यूणी बाजार में लॉक डाउन होने से पसरा सन्नाटा:

विकासनगर: सीमांत क्षेत्र में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते मुख्य बाजार त्यूणी में लॉक डाउन का असर देखने को मिला। जिला प्रशासन के निर्देशन में कई गांवों के केंद्र बिदु नया बाजार व गेट बाजार त्यूणी में पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। बाजार क्षेत्र में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद होने से कोई व्यक्ति सड़क पर नजर नहीं आया। बाजार में मेडिकल स्टोर, दूध व फल-सब्जी की दुकानें कुछ देर के लिए खुली रही। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्थानीय लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.