204 गांवों में भ्रमण के बाद चकराता में जागरूकता यात्रा संपन्न

चकराता आमजन के अधिकार और हितों की सुरक्षा को जौनसार-बावर के विभिन्न गांवों में भ्रमण के बाद शुक्रवार को संवैधानिक अधिकार यात्रा का समापन किया गया।

JagranFri, 26 Nov 2021 10:01 PM (IST)
204 गांवों में भ्रमण के बाद चकराता में जागरूकता यात्रा संपन्न

संवाद सूत्र, चकराता: आमजन के अधिकार और हितों की सुरक्षा को जौनसार-बावर के विभिन्न गांवों में निकली जागरूकता यात्रा का शुक्रवार को चकराता में समापन हो गया। भारत संवैधानिक संरक्षण मंच के राष्ट्रीय संयोजक दौलत कुंवर ने कहा कि यात्रा क्षेत्र के 204 गांवों में भ्रमण कर चुकी है। इस दौरान स्थानीय जनता ने गाजे-बाजे के साथ उत्साह से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि, समाज में गरीब-कमजोर वर्ग का उत्पीड़न किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा।

कुछ समय पहले लोक पंचायत की ओर से जौनसार के समाल्टा में आयोजित हुए सदर व खाग स्याणा सम्मेलन को लेकर उपजे मतभेद के चलते भारत संवैधानिक संरक्षण मंच ने कड़ा एतराज जताया। स्याणा सम्मेलन की तर्ज पर संरक्षण मंच की ओर से कुछ दिन पहले कालसी में अनुसूचित जाति वर्ग का अलग से सम्मेलन रखा गया। इसके उपरांत मंच के राष्ट्रीय संयोजक दौलत कुंवर के नेतृत्व में बीते 12 नवबंर को कालसी गेट से जौनसार-बावर में संवैधानिक अधिकार जागरूकता यात्रा निकाली गई। मंच ने संविधान दिवस पर भारत रत्न एवं संविधान निर्माता बाबा साहेब डा. बीआर आंबेडकर को याद किया।

मंच के राष्ट्रीय संयोजक दौलत कुंवर ने कहा कि जागरूकता यात्रा के समाज के आमजन को लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत मिले संवैधानिक अधिकार व कानून की जानकारी दी गई। कहा कि, देश की आजादी के बाद जौनसार में वर्ष 1953 में स्याणाचारी व्यवस्था समाप्त कर दी गई। समाज में आमजन के अधिकार व हितों की सुरक्षा को सरकार ने पंचायतीराज व्यवस्था लागू की, जिसमें संविधान और कानून की ²ष्टि से सभी वर्ग को एक समान अधिकार प्राप्त है। कहा कि, संरक्षण मंच समाज के गरीब दबे-कुचले कमजोर वर्ग के व्यक्तियों की आवाज बनकर उन्हें न्याय दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा, जिससे समाज में सभी वर्गों के बीच समानता का भाव बना रहे। यात्रा समापन अवसर पर महिला मोर्चा की अध्यक्ष लक्ष्मी देवी, महिला मोर्चा की राष्ट्रीय संरक्षक सरस्वती कुंवर, पूर्व प्रधान अषाढ़ सिंह, भोपाल सिंह, सनीराम, गेंदाराम, राजेंद्र कुमार, बलजीत कुमार, केशर सिंह, कविता, समीर खान, मनीषा, निकिता व नेहा आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.