उत्‍तराखंड में अतिथि और पीटीए शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने पर विचार

प्रदेश में अतिथि शिक्षकों और पीटीए शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने समेत शिक्षा विभाग से संबंधित 28 अहम बिंदुओं पर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय सोमवार को सचिवालय में बैठक करेंगे। बैठक में शिक्षा मित्रों से संबंधित प्रकरण को निस्तारित करने पर सहमति बन सकती है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:05 AM (IST)
उत्‍तराखंड में अतिथि और पीटीए शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने पर विचार
अतिथि शिक्षकों और पीटीए शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने समेत कई अहम बिंदुओं पर शिक्षा मंत्री बैठक करेंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में अतिथि शिक्षकों और पीटीए शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने समेत शिक्षा विभाग से संबंधित 28 अहम बिंदुओं पर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय सोमवार को सचिवालय में बैठक करेंगे। बैठक में शिक्षा मित्रों से संबंधित प्रकरण को निस्तारित करने पर सहमति बन सकती है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के साथ बीते अगस्त और सितंबर महीनों में शिक्षक संगठनों की बैठकों में कई अहम बिंदुओं पर सहमति बन चुकी है। विभागीय मंत्री ने इन बिंदुओं पर कार्यवाही के निर्देश दिए थे। अब विभाग की ओर से की गई कार्यवाही का ब्योरा उन्होंने तलब किया है। बैठक में इस पर भी चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में एनआइओएस के डीएलएड प्रशिक्षितों को इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल किए जाने से पड़ रहे असर के बारे में विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली जाएगी।

यही नहीं सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक अन्य कर्मचारियों की भांति शिक्षकों को चयन व प्रोन्नत वेतनमान में एक वेतनवृद्धि देने के संबंध में विभागीय अधिकारियों से मशविरा किया जाएगा। प्राथमिक ओर माध्यमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कैलेंडर जारी करने, प्रधानाचार्य के करीब 1000 और प्रधानाध्यापकों के 550 पदों पर पदोन्नति को लेकर विभाग को स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि पदोन्नति के उक्त पदों पर पदोन्नति और नियुक्ति के संबंध में विभागीय कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के संबंध में जारी शासनादेश के अनुपालन और इन्हें सीबीएसई से संबद्धता दिलाने की दिशा में की गई कार्यवाही पर विभाग से जवाब मांगा गया है।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में खत्म होगी प्रवक्ता और सहायक अध्यापक कला में बीएड की अनिवार्यता, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी