नंदप्रयाग से चले एक पदयात्री की हालत बिगड़ी, चिकित्सालय किया में भर्ती

नंदप्रयाग घाट सड़क डेढ़ लेन चौडीकरण पर शासनादेश और पूर्व में जारी डिफेक्ट कटिंग के टेंडरों को रद करवाने की मांग को लेकर बीते आठ दिनों से घाट से देहरादून की पदयात्रा में शामिल पदयात्री हर्षवर्धन देवराड़ी की नीरगड्डू पहुंचने पर अचानक तबीयत बिगड़ गई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:05 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:05 PM (IST)
नंदप्रयाग से चले एक पदयात्री की हालत बिगड़ी, चिकित्सालय किया में भर्ती
नंदप्रयाग से चले एक पदयात्री की हालत बिगड़ी।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। नंदप्रयाग घाट सड़क डेढ़ लेन चौडीकरण पर शासनादेश और पूर्व में जारी डिफेक्ट कटिंग के  टेंडरों को रद करवाने की मांग को लेकर बीते आठ दिनों से घाट से देहरादून की पदयात्रा में शामिल पदयात्री हर्षवर्धन देवराड़ी (26 वर्ष) की 200 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर नीरगड्डू पहुंचने पर अचानक तबीयत बिगड़ गई। पदयात्रा में शामिल अन्य सदस्यों ने 108 सेवा की मदद से पदयात्री को राजकीय अस्पताल ऋषिकेश पहुंचाया गया। हालांकि, सोमवार को यात्रा का पड़ाव तपोवन मुनिकीरेती था, लेकिन साथी की तबीयत बिगड़ने के कारण पड़ाव नीर गड्डू को बना लिया गया।  

नंदप्रयाग घाट सडक डेढ़ लेन चौड़ीकरण की मांग को लेकर बीते चार महीनों से घाट क्षेत्र के लोग आंदोलनरत हैं। वहीं, आंदोलनकारियों की ओर से 19 किलोमीटर नंदप्रयाग घाट डेढ़ लेन सड़क का शसानादेश जारी करवाने और पूर्व में इस सडक पर डिफेक्ट कटिंग के टेंडरों को रर करवाने की मांग को लेकर चार अप्रैल से पदयात्रा जारी है। 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करने के बाद पदयात्रा सोमवार को ऋषिकेश के पास नीरगड्डू पहुंची। यहां एक पदयात्री हर्षवर्धन देवराड़ी (26 वर्ष) की तबीयत अचानक खराब हो गई है। उन्हें राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश में भर्ती किया गया है। चिकित्सकों के मुताबिक अत्यधिक धूप और पैदल चलने के कारण उन्हें डिहाइड्रेशन की शिकायत हुई है। 

आंदोलनकारी चरण सिंह नेगी ने बताया कि 200 किलोमीटर की पैदल यात्रा तय करने के बाद मंगलवार को पदयात्री ऋषिकेश पहुंच जाएंगे। पर, अभी तक सरकार की तरफ से एक बार भी न तो आंदोलनकारियों से बात करने को कोशिश की गई न ही पदयात्रियों से कोई बात की गई। तपती गर्मी के कारण पदयात्रियों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। कई पदयात्रियों के पैरों में छाले पड़ चुके हैं।

बावजूद इसके पदयात्रियों के उत्साह में कोई कमी नहीं है। पदयात्री 16 अप्रैल को सरकार से मिलकर ही अपनी यात्रा को समाप्त करेंगे। पदयात्रा में कनिष्ठ प्रमुख घाट भरत सिंह, टैक्सी यूनियन के अध्य्क्ष बलवंत सिंह, व्यापार संघ घाट के अध्यक्ष चरण सिंह, दिनेश सिंह तुलाराम पांडे, लक्ष्मण राणा, गुड्डू लाल, दीपक फर्स्वाण, हर्षवर्द्धन देवराड़ी, अब्बल सिंह, प्रकाश भंडारी, राम सिंह, फते सिंह, नरेंद्र सिंह, दिनेश नेगी, बृजमोहन शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- Rishikesh Coronavirus Update: ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्र के 74 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी