उत्‍तराखंड : पर्वतीय क्षेत्र के हर ब्लाक में स्थापित होंगे कोल्ड रूम

राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के किसानों के सामने फल-सब्जी के खराब होने की समस्या नहीं रहेगी।सरकार ने पहाड़ के प्रत्येक ब्लाक में कोल्ड रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है। कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल के मुताबिक कोल्ड रूम बनने के बाद किसान वहां फल-सब्जी रख सकेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 06:05 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 06:05 AM (IST)
उत्‍तराखंड : पर्वतीय क्षेत्र के हर ब्लाक में स्थापित होंगे कोल्ड रूम
उत्‍तराखंड के कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। आने वाले दिनों में राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के किसानों के सामने फल-सब्जी के खराब होने की समस्या नहीं रहेगी। इस सिलसिले में सरकार ने पहाड़ के प्रत्येक ब्लाक में कोल्ड रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है। कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल के मुताबिक कोल्ड रूम बनने के बाद किसान वहां फल-सब्जी रख सकेंगे और बेहतर दाम मिलने के वक्त इनकी बिक्री कर सकेंगे। इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।

प्रदेश में हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर व नैनीताल के मैदानी इलाकों में कोल्ड स्टोर, कोल्ड रूम की सुविधाओं का लाभ किसान उठा रहे हैं, लेकिन पर्वतीय क्षेत्र में हर्षिल को छोड़ दिया जाए तो अन्य कहीं ऐसी सुविधा नहीं है। इसे देखते हुए पहाड़ के लघु एवं सीमांत किसान लगातार ये मांग उठाते आ रहे हैं कि उनके क्षेत्र में भी कोल्ड स्टोर नहीं तो कम से कम कोल्ड रूम की सुविधा मुहैया कराई जाए। इससे उनके फल व सब्जी के उत्पाद खराब नहीं होंगे। इन्हें कोल्ड रूम में रखा जाए तो बेहतर दाम मिलने पर वे इन्हें निकाल सकेंगे।

कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में पेरिसेबल आइटम (जल्दी खराब होने वाली फल-सब्जियां) की सुरक्षा के लिए प्रत्येक ब्लाक में कोल्ड रूम बनाने के मद्देनजर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को फल-सब्जी उत्पादों का बेहतर दाम मिल सके, इसके लिए कोल्ड रूम की पहल मददगार साबित होगी। जाहिर है कि इससे उनकी आय दोगुना करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में भी कीवी मिशन की कवायद, अरुणाचल प्रदेश और नाबार्ड के समन्वय से बनेगी कार्ययोजना

यह भी पढ़ें-मंत्री सुबोध उनियाल ने उदयान एवं कृषि विभाग को अधिक उत्पादक बनाने के दिए निर्देश

chat bot
आपका साथी