CNG PUMP: दून का पहला सीएनजी पंप शुरू, जानिए कितने रुपये किलो मिलेगी गैस

दून का पहला सीएनजी पंप हुआ शुरू।
Publish Date:Fri, 25 Sep 2020 08:38 PM (IST) Author: Raksha Panthari

देहरादून, जेएनएन। दून में कंप्रेसेड नेचुरल गैस (सीएनजी) की नियमित सप्लाई का इंतजार अब खत्म हो गया है। शुक्रवार को मालसी स्थित इंडियन ऑयल के मालसी फिलिंग स्टेशन पर देहरादून के पहले सीएनजी पंप का उद्घाटन हुआ। उपभोक्ताओं को 59.5 रुपए प्रति किलो के दाम पर सीएनजी उपलब्ध होगी। हालांकि, गैस के दाम समय-समय पर बदल सकते हैं। रेसकोर्स स्थित शक्तिमान पेट्रोल पंप पर भी इस महीने के अंत तक सीएनजी की सप्लाई शुरू होने जा रही है।

इंडियन ऑयल के मुख्य मंडल रिटेल सेल्स प्रबंधक नीरज कंसल, गेल गैस लिमिटेड के मुख्य प्रबंधक देहरादून प्रवीन कुमार, उपमहाप्रबंधक मनीष गोयल, मालसी फिलिंग स्टेशन संचालक मोहन थापली और गीताराम नौटियाल ने संयुक्त रूप से पहले सीएनजी पंप का उद्घाटन किया। मुख्य मंडल रिटेल सेल्स प्रबंधक नीरज कंसल ने देहरादून में पहले सीएनजी पंप की शुरुआत की बधाई देते हुए कहा कि इंडियन ऑयल अपने उपभोक्ताओं के लिए प्रतिबद्ध है। बताया कि इस महीने के अंत तक रेसकोर्स स्थित शक्तिमान पेट्रोल पंप पर भी सीएनजी शुरू हो जाएगी। बता दें कि, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) गैस लिमिटेड देहरादून में पाइप लाइन गैस सप्लाई और सीएनजी स्टेशन के नेटवर्क पर लंबे समय से काम कर रही है। दून में 50 सीएनजी स्टेशन प्रस्तावित हैं। 

गेल गैस लिमिटेड के मुख्य प्रबंधक प्रवीन कुमार का कहना है कि देहरादून में इंडियन ऑयल के सहयोग से गेल गैस प्राइवेट लिमिटेड ने अपना पहला सीएनजी पंप शुरू कर दिया है। फिलहाल पंप पर गैस की पूर्ति हरिद्वार से ट्रक के माध्यम से की जाएगी। आने वाले एक साल के अंदर देहरादून में एक मदर स्टेशन तैयार हो जाएगा। जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी दोनों की पूर्ति के लिए कहीं बाहर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

इंडियन ऑयल के मुख्य मंडल रिटेल सेल्स प्रबंधक नीरज कंसल ने बताया दून में इंडियन ऑयल गेल गैस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से सीएनजी की पूर्ति कारने में सफल साबित हुई है। सहस्त्रधारा और डोईवाला में भी दो इंडियन ऑयल के पंप पर ट्रायल शुरू हो गया है। अगस्त के अंत तक यहां भी सप्लाई शुरू करने की तैयारी है। देहरादून शहर क्षेत्र के अलावा ऋषिकेश, विकासनगर, मसूरी, सहसपुर और डोईवाला में भी जल्द सीएनजी सप्लाई शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मालसी फिलिंग स्टेशन संचालक गीता राम नौटियाल ने पहला सीएनजी पंप शुरू होने पर दून वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और आम लोग के किफायती सफर के लिहाज से सीएनजी कारगर साबित होगी। आठ किलो प्रति गाड़ी के हिसाब सेपंम पर 24 घंटों में 500 गाड़ियों को सीएनजी सप्लाई की जा सकेगी। पर्यटन के लिए उत्तराखंड में आने वालों को भी इसका भरपूर फायदा होगा।

गेल गैस प्राइवेट लिमिटेड(देहरादून) के उपप्रबंधक मनीष गोयल ने कहा, गेल गैस लिमिटेड जल्द घरों और उद्योगों को भी पाइप के जरिए गैस की सप्लाई करेगा। प्राकृतिक ईंधन होने की वजह से इससे देहरादून के पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी मदद मिलेगी। सीएनजी देहरादून पर्यटन के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। होटल-रेस्टोरेंट में भी ईंधन की काफी खपत होती है। सीएनजी प्रोजेक्ट में देहरादून के शहरी क्षेत्र के साथ मसूरी और ऋषिकेश के होटल और रेस्टोरेंट को भी जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 15 दिन में सवा रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, पढ़िए पूरी खबर

क्विक ल्यूब आयल चेंज मशीन का भी उद्घाटन

मालसी फिलिंग स्टेशन पर गुरुवार को इंडियन ऑयल की सर्वो एक्सप्रेस कंपनी द्वारा भी विशेष सेवा शुरू की गई। पंप पर क्विक ल्यूब आयल चेंज मशीन का भी उद्घाटन किया गया। पेट्रोल पंप के सह संचालक मोहन थापली ने बताया कि मशीन पर लगे वेक्यूम सिस्टम की मदद से पांच मिनट के भीतर दुपहिया वाहनों के इंजन में बचा हुआ पुराना 'फॉर टी' तेल पूरी तरह से बाहर निकाला जा सकेगा, जिसके बाद उपभोक्ता नया तेल 10 फीसद डिस्काउंट दाम पर भरवा सकेंगें। बताया कि इससे इंजन में डाला हुआ नया तेल लंबे समय तक चलेगा साथ ही इंजन उम्र और बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: World Biofuel Day: जैव ईंधन में आइआइपी ने बढ़ाया एक और कदम

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.