केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से सीएम तीरथ ने किया अनुरोध, उत्तराखंड को प्रदेश से ही हो आक्सीजन की आपूर्ति

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोविड-19 की स्थिति और वैक्सीनेशन के संबंध में आयोजित बैठक में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड को नियंत्रित करने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:24 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:45 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से सीएम तीरथ ने किया अनुरोध, उत्तराखंड को प्रदेश से ही हो आक्सीजन की आपूर्ति
सीएम तीरथ रावत बोले, कोरोना नियंत्रण को लगातार हो रही कोशिशें।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन से अनुरोध किया कि उत्तराखंड को दूसरे राज्यों से मिलने वाली 60 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति उत्तराखंड के ही आक्सीजन प्लांट के जरिये की जाए। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि अस्पतालों तक समय से आक्सीजन भी पहुंचाई जा सकेगी। उन्होंने राज्य को 10 हजार आक्सीजन कंसन्ट्रेटर, दो लाख पल्स आक्सीमीटर एवं 10 हजार डी टाइप आक्सीजन सिलिंडर देने का भी अनुरोध किया। 

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोरोना की स्थिति और वैक्सीनेशन के संबंध में आयोजित बैठक में वर्चुअल माध्यम से शिरकत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड को 60 मीट्रिक टन आक्सीजन का आवंटन पश्चिम बंगाल और झारखंड के जरिये किया गया है। उत्तराखंड में काशीपुर, रुड़की और देहरादून में आक्सीजन प्लांट स्थापित हैं। यहां से आक्सीजन दूसरे राज्यों को आवंटित की गई है। ऐसे में व्यवहारिकता के आधार पर उत्तराखंड को राज्य के ही आक्सीजन प्लांट से आक्सीजन आवंटित की जा सकती है। 

इससे समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना को नियंत्रित करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में टेस्टिंग पर विशेष जोर दिया जा रहा है। आवश्यकता के अनुसार आक्सीजन बेड, आइसीयू व वेंटिलेटर बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि केंद्र सरकार वैक्सीन क्रय करने को निविदा जारी करे और वैक्सीन की दरें नियत करे। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि अभी एसडीआरएफ फंड की 50 प्रतिशत धनराशि कोविड कार्यों को करने के लिए स्वीकृत की गई है। 

इसे शत-प्रतिशत करने से राज्य अपने अस्पतालों में आक्सीजन सप्लाई और अन्य व्यवस्थाएं बढ़ा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से राज्यों की समस्याओं को दूर करने एवं जरूरतों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश और सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी भी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Dehradun Coronavirus News: जौनसार-बावर में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, बने पांच नए कंटेनमेंट जोन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी