नई पीढ़ी में सामाजिक कौशल का 'सृजन' करेगा यूपीईएस, 350 एनजीओ के साथ की साझेदारी

यूनिवर्सिटी आफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) के सोशल इंटर्नशिप कार्यक्रम सृजन से विश्वविद्यालय के वर्तमान और पूर्व तीन हजार छात्र जुड़ेंगे। विश्वविद्यालय की इस नई पहल के तहत छात्रों को सामाजिक व मानवीय कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:30 AM (IST)
नई पीढ़ी में सामाजिक कौशल का 'सृजन' करेगा यूपीईएस, 350 एनजीओ के साथ की साझेदारी
नई पीढ़ी में सामाजिक कौशल का 'सृजन' करेगा यूपीईएस।

जागरण संवाददाता, देहरादून। यूनिवर्सिटी आफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) के सोशल इंटर्नशिप कार्यक्रम 'सृजन' से विश्वविद्यालय के वर्तमान और पूर्व तीन हजार छात्र जुड़ेंगे। विश्वविद्यालय की इस नई पहल के तहत छात्रों को सामाजिक व मानवीय कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सृजन से जुड़ने वाले छात्रों को अनिवार्य रूप से आनलाइन छह सप्ताह का कौशल विकास का प्रशिक्षण लेना होगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने 350 एनजीओ के साथ साझेदारी की है।

इस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीईएस हमेशा से राज्य में स्थानीय जन समुदायों को सहयोग करने के मामले में आगे रहा है। सृजन यूपीईएस की ऐसी ही शानदार पहल है। यह क्लासरूम की सामान्य पढ़ाई से आगे की सोच है। यह छात्रों को नेक इंसान और प्रभावी लीडर बनाने की तैयारी है। यूपीईएस के कुलपति डा. सुनील राय ने कहा कि युवाओं में एक बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता है। सोशल इंटर्नशिप के माध्यम से उच्च शिक्षा के सफर की शुरुआत में ही उनका परिचय सामाजिक क्षेत्र से कराना सृजन का उद्देश्य है।

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी वाले एनजीओ जिनमें मुख्य रूप से वेदांता फाउंडेशन, नवज्योति इंडिया फाउंडेशन, सेवा इंटरनेशनल, गूंज, क्राय, कथा, होप फाउंडेशन, ग्रीन पीस, वाइल्डलाइफ फंड, टीच फार इंडिया, एनआइआइटी फाउंडेशन, सलाम बालक ट्रस्ट शामिल हैं आदि से छात्र-छात्राओं को जुडऩे का सुअवसर प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें- Admission In Kendriya Vidyalaya: उत्‍तराखंड के केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की पहली सूची जारी, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी