मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत बोले, शहरों में स्वच्छता और जल प्रबंधन पर किया जाए फोकस

शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और जल प्रबंधन पर अब खास फोकस किया जाएगा। मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने सचिवालय में हुई विभागीय समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित नगर निकायों में शौचालय की बेहतर सुविधा भी सुनिश्चित की जाए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:39 AM (IST)
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत बोले, शहरों में स्वच्छता और जल प्रबंधन पर किया जाए फोकस
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत बोले, शहरों में स्वच्छता और जल प्रबंधन पर किया जाए फोकस।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और जल प्रबंधन पर अब खास फोकस किया जाएगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मंगलवार को सचिवालय में हुई विभागीय समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि चारधाम यात्रा मार्गों पर स्थित नगर निकायों में शौचालय की बेहतर सुविधा भी सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने नगर निकायों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में रैन बसेरों में स्वच्छता का खास ध्यान रखने के साथ ही इनकी संख्या भी बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि कूड़ा-कचरा प्रबंधन को लेकर भी गंभीरता से कदम उठाने की जरूरत है। साथ ही मलिन बस्तियों के सुधार और शहरों में पार्किंग की सुविधा पर भी बल दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि शहरों में स्वच्छता संबंधी कार्यों की लगातार मानिटरिंग की जाए। उन्होंने अमृत योजना से आच्छादित शहरों में स्वीकृत कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने और इन्हें लक्ष्य के अनुरूप समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। 

पेयजल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि केवल पानी का कनेक्शन मुहैया कराना पर्याप्त नहीं, बल्कि इनमें पानी की उपलब्धता भी रहे, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी देहरादून के कार्यों में समयबद्धता और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को भी कहा। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि योजना में पात्र लोगों को लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए बैंकों से समन्वय जरूरी है।

उन्होंने कहा कि जनसेवाओं को जितना संभव हो, आनलाइन उपलब्ध कराया जाए। बैठक में उत्तराखंड एकीकृत शहरी विकास परियोजना और देहरादून स्मार्ट सिटी पर प्रस्तुतीकरण भी दिए गए। बैठक में शहरी विकास विभाग, नगर निगम देहरादून, स्मार्ट सिटी और एमडीडीए के अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- ICU की आस में उखड़ न जाए मरीजों की सांस, जानें- दून के अस्पतालों में आइसीयू बेड की स्थिति

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी