सांसद आदर्श गांवों के कार्यों का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, पढ़िए पूरी खबर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सांसद आदर्श गांव योजना में चयनित गांवों में हुए विकास कार्यों का थर्ड पार्टी ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 09:31 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 08:34 PM (IST)
सांसद आदर्श गांवों के कार्यों का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, पढ़िए पूरी खबर
सांसद आदर्श गांवों के कार्यों का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सांसद आदर्श गांव योजना में चयनित गांवों में हुए विकास कार्यों का थर्ड पार्टी ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में विकास कार्यों के आंकड़ों को लेकर सांसद प्रतिनिधियों द्वारा सवाल उठाने के बाद मुख्यमंत्री ने ये निर्देश दिए। उन्होंने जिलों के प्रभारी सचिवों को 45 दिन में एक बार आदर्श गांवों में जाकर विकास कार्यों का भौतिक निरीक्षण करने और इसके लिए भ्रमण कैलेंडर बनाने को भी कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदर्श गांवों की तुलनात्मक स्थिति का आकलन किया जाए। यह देखा जाए कि वहां जीवन पहले कैसे था और अब इसमें क्या बदलाव आए हैं। इसकी मासिक रिपोर्ट संबंधित सांसदों को भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सचिवालय में सांसद आदर्श ग्रामों में हुए विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आदर्श गांवों में खेती, पशुपालन, स्वास्थ्य और प्रतिव्यक्ति आय में गुणात्मक सुधार के संबंध में जानकारी ली जाए। इन गांवों को पॉलिथिन मुक्त भी बनाया जाए। बैठक में बताया गया कि सांसद आदर्श ग्राम योजना में तीन चरणों में कुल 15 गांवों का चयन किया गया है। यहां 762 कार्य किए जाने थे। इनमें से 565 कार्य पूरे हो चुके हैं और 53 प्रगति पर हैं। प्रथम चरण में पूर्व सांसद व मौजूदा महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा चयनित गांव सुरपड़ा, पूर्व सांसद भुवन चंद्र खंडूड़ी द्वारा चयनित गांव देवली भणीग्राम, सांसद व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा चयनित गोवर्द्धनपुर, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह द्वारा चयनित बौन, सांसद अजय टम्टा द्वारा चयनित सूपी, सांसद महेंद्र सिंह माहरा द्वारा चयनित रौलमेल व सांसद राज बब्बर द्वारा चयनित गांव लामबगड़ में अधिकांश कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। 

दूसरे चरण में सांसद प्रदीप टम्टा द्वारा चयनित बाछम में सभी कार्य पूर्ण किए गए। पूर्व सांसद तरुण विजय द्वारा चयनित ग्राम तेवल में 80 में से 59 कार्य, सांसद व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा चयनित जमालपुर में अधिकांश कार्य, पूर्व सांसद व मौजूदा महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा चयनित लोहाली में 50 में से आठ, सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह द्वारा चयनित अटकफार्म में 39 में से सात और सांसद अजय टम्टा द्वारा चयनित जुम्मा में 44 में से 41 कार्य पूरे हो गए हैं। तीसरे चरण में सांसद अजय टम्टा द्वारा चयनित सलली में 54 में से 44 कार्य, जबकि सांसद व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा चयनित खेडी सिकोहपुर में 45 कार्य पूर्ण किए गए हैं। बैठक में सांसद राज्य लक्ष्मी शाह, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, अपर मुख्य सचिव रामविलास यादव व सांसद प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: सरकार ने कुंभ मेले के लिए 402 करोड़ की धनराशि अनुमोदित की

सांसद बलूनी द्वारा चयनित गांव की अभी सरकारी सूचना नहीं 

बैठक में सांसद अनिल बलूनी के गोद लिए गांव का भी मसला उठा। दरअसल, सांसद बलूनी ने वर्ष 2018 में पौड़ी जिले के गैर आबाद गांव बौर को गोद लिया था। इस बारे में जब बैठक में पूछा गया तो बताया गया कि इस गांव को अभी केंद्र में भी आधिकारिक तौर पर सांसद आदर्श ग्राम की सूचना जारी नहीं हुई है। इस कारण प्रदेश के पास भी ऐसी कोई सूचना नहीं है। 

यह भी पढ़ें: सीएम ने की महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा, स्थायी कार्य 2020 तक पूरा करने के निर्देश

chat bot
आपका साथी