मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने होमगार्ड एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को सौगात

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड की सलामी ली। इस दौरान सीएम धामी ने रोशनाबाद हरिद्वार जिला कमांडेट होमगार्ड्स कार्यालय थानो स्थित छात्रावास और 100 बेड की बैरक का लोकार्पण किया। होमगार्ड निदेशालय में होमगार्ड्स और नागरिक स्थापना दिवस पर रैतिक परेड का आयोजन किया गया है।

Raksha PanthriPublish:Mon, 06 Dec 2021 11:07 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:02 PM (IST)
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने होमगार्ड एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को सौगात
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने होमगार्ड एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को सौगात

जागरण संवाददाता, देहरादून। चुनावी साल में हर वर्ग पर 'मेहरबान' सरकार की ओर से होमगार्ड एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता को बड़ी सौगात दी गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना काल में मोर्चे पर डटे रहे होमगार्ड के जवानों को छह-छह हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। वहीं, मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता का दो-दो लाख रुपये बीमा कराने के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता के 25 फीसद पद सहायिकाओं के जरिये भरे जाने व मासिक मानदेय डिजिटली हस्तांतरित करने व राज्य की महिलाओं व बालिकाओं को एक रुपये में दिया जाने वाला सेनेटरी नेपकिन मुफ्त में देने का ऐलान किया है।

यह घोषणाएं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को देहरादून में दो कार्यक्रमों में की। पहला कार्यक्रम होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा संगठन के स्थापना दिवस पर विभाग की ओर से आयोजित रैतिक परेड का रहा। परेड की सलामी लेने के बाद मुख्यमंत्री की ओर से दिए संबोधन में होमगार्ड के जवानों को छह-छह हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के ऐलान के साथ उन्होंने प्रदेश में होमगार्ड के जवानों की संख्या जल्द बढ़ाने की बात भी ही। होमगार्ड जवानों के कार्य की प्रशंसा के साथ मुख्यमंत्री धामी ने वर्चुअली तरीके से दून के थानो स्थित केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान के छात्रावास और हरिद्वार के जिला कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय हरिद्वार का लोकार्पण भी किया।

वहीं, दूसरा कार्यक्रम महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से अपने पांच वर्षों की 'सफलता की गूंज' आयोजित कराया गया। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता ने मुख्यमंत्री के आभार समारोह भी आयोजन किया। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने मुख्यमंत्री व महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य को चांदी के मुकुट से सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता का दो लाख रुपये वार्षिक बीमा कराने समेत अन्य घोषणाएं की। यही नहीं, मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता को बीते दिनों बढ़ाए गए मानदेय का लाभ नवंबर से देने का ऐलान कर वर्चुअली तरीके से उनके खाते में ट्रांसफर भी कर दिया। इससे प्रदेश की 33614 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: डा. भीमराव आंबेडकर को पुण्यतिथि पर कियागया याद, उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प