मुख्‍यमंत्री धामी ने किया आंचल अमृत योजना का उद्घाटन, बोले; एक लाख, 70 हजार बच्चों को मिलेगा दूध

प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में चार दिन निश्शुल्क फोर्टीफाइड मीठा एवं सुगंधित दूध मिलेगा। जिससे बच्चों को पर्याप्त पोषण मिलने में मदद मिलेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का उद्घाटन करते हुए कही।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:46 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:46 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री धामी ने किया आंचल अमृत योजना का उद्घाटन, बोले; एक लाख, 70 हजार बच्चों को मिलेगा दूध
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का उद्घाटन किया।

जागरण संवाददाता, देहरादून : प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह में चार दिन निश्शुल्क फोर्टीफाइड मीठा एवं सुगंधित दूध मिलेगा। जिससे बच्चों को पर्याप्त पोषण मिलने में मदद मिलेगी। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना का उद्घाटन करते हुए कही। गुरुवार को रिंग रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना को सात मार्च 2019 को शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण जब आंगनबाड़ी केंद्र बंद हुए तो योजना को भी बंद करना पड़ा। अब जब कोरोना महामारी से प्रदेश उबर रहा है तो ऐसे में इस योजना को फिर से शुरू किया जा रहा है।

एक नवंबर से प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को यह दूध उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कुपोषण को दूर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से प्रदेश में एक लाख 70 हजार बच्चों को लाभ मिलेगा। उन्होंने मौके पर 11 बच्चों को दूध वितरित कर योजना का उद्घाटन किया।

कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री पोषण योजना के तहत प्रदेश की एक लाख गर्भवती व 85 हजार धात्री महिलाओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की समस्याओं के निस्तारण को कटिबद्ध है। इसी के तहत ग्राम प्रधानों के मानदेय में भी 1500 रुपये की वृद्धि की गई है। इस मौके पर विधायक उमेश शर्मा काऊ, प्रबंध निदेशक आंचल जयदीप अरोड़ा आदि मौजूद रहे।

ग्राम पंचायतों में खुलेंगे ओपन जिम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवा स्वस्थ रहें, इसके लिए जल्द ही सरकार प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में ओपन जिम खोलने जा रही है। इस योजना की मदद से युवाओं को फिट रहने और सेना में भर्ती होने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Weather Update: बदरीनाथ और केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी, मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं को मिलेगा दीपावली का तोहफा

मुख्‍ख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वह आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं की समस्याओं से अवगत हैं। कहा कि उनके बच्चे भी आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ चुके हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ताओं की मानदेय समेत अन्य समस्याओं के निस्तारण का प्रयास किया जा रहा है, दीपावली से पहले ही उन्हें तोहफा मिल सकता है।

योजना के लिए स्वीकृत किया गया है पर्याप्त बजट: रेखा आर्य

महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आंचल अमृत योजना के लिए पर्याप्त बजट स्वीकृत किया है। यह योजना बच्चों को कुपोषण से दूर रखने में बहुत कारगर साबित होगी।

मुख्यमंत्री ने की यह घोषणाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता, सहायिका एवं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्‍ता की चयन प्रक्रिया पारदर्शिता के दृष्टिगत की जाएगी आनलाइन आंगनबाड़ी राज्य पुरस्कार योजना को नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी आनलाइन तीलू रौतेली राज्य पुरस्कार को नामांकन प्रक्रिया की जाएगी आनलाइन नंदा गौरा योजना में नामांकन प्रक्रिया को किया जाएगा आनलाइन

यह भी पढ़ें- देहरादून नगर निगम में नाटकीय घटनाक्रम में खुला ट्रैक्टर ट्राली का टेंडर, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी