देहरादून में बेवजह चालान करने पर सीएम नाराज, डीजीपी को हिदायत

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देहरादून में बेवजह वाहन चालकों के चालान काटने और सिटी पेट्रोल यूनिट के गलत व्यवहार से नाराज हुए। उन्होंने डीजीपी अशोक कुमार को अपने आवास पर बुलाकर अनावश्यक रूप से वाहन चालकों को परेशान न करने के निर्देश दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:20 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:20 AM (IST)
देहरादून में बेवजह चालान करने पर सीएम नाराज, डीजीपी को हिदायत
एसएसपी कार्यालय में यातायात को लेकर आयोजित बैठक के दौरान जानकारी देते पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार व अन्य अधिकारी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में बेवजह चालान काटकर वाहन चालकों को परेशान करने और सिटी पेट्रोल यूनिट के गलत व्यवहार पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नाराजगी जताई है। उन्होंने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार को अपने आवास पर बुलाकर निर्देश दिया कि अनावश्यक रूप से वाहन चालकों को परेशान न किया जाए। इसके बाद डीजीपी ने एसएसपी कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देशित किया कि पुलिस चालान काटने और आमजन को परेशान करने के बजाय दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए काम करें।

बैठक में डीजीपी ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान के लिए अब तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए जगह-जगह विशेष कैमरे व अन्य स्वचालित उपकरण लगाए गए हैं। ट्रैफिक आई एप का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इसलिए पुलिसकर्मियों का इस्तेमाल चालान करने के बजाय यातायात सुधार में करें। उन्होंने कहा कि जिले में 17 बाटलनेक और 49 ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए हैं। अधिकारी इस पर फोकस करें कि बाटलनेक और ब्लैक स्पाट को कैसे सुधारा जा सकता है।

निजी पार्किंग की व्यवस्था करें

बैठक में डीजीपी ने कहा कि वाहनों की बेतरतीब पार्किंग के कारण शहर में जगह-जगह जाम की स्थिति बन रही है। इसलिए नगर निगम, एमडीडीए, स्मार्ट सिटी कंपनी से सामंजस्य बनाकर निजी पार्किंग बनाने की व्यवस्था की जाए। साथ ही ऐसे प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की जाए, जो बेसमेंट का इस्तेमाल पार्किंग के बजाय गोदाम व अन्य रूप में कर रहे हैं। डीजीपी ने बताया कि शहर में अभी भवनों के बेसमेंट में बनी 62 पार्किंग ही चालू स्थिति में हैं।

थाना व चौकी पुलिस की होगी अवैध कब्जे हटवाने की जिम्मेदारी

डीजीपी ने कहा कि सड़कों के किनारे से अवैध कब्जे हटवाने के लिए थाना व चौकी पुलिस और वाहनों की गलत पार्किंग रोकने के लिए यातायात पुलिस की जिम्मेदारी तय की जाए। वहीं, मार्गों से अस्थायी अतिक्रमण हटवाने के लिए पुलिस अधीक्षक नगर और देहात कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था वी. मुरुगेशन, पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल रेंज नीरू गर्ग, निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून जन्मेजय खंडूरी आदि मौजूद रहे।

फरवरी अंत तक पूरा हो जाएगा स्मार्ट सिटी का काम

डीजीपी ने कहा कि शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी के कार्यों से भी यातायात प्रभावित हो रहा है। स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि फरवरी अंत तक स्मार्ट सिटी का कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने एसएसपी जन्मेजय खंडूरी को निर्देशित किया कि स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से सामंजस्य स्थापित करें।

यह भी पढ़ें:- SSP ने घोड़े पर सवार हो देखी थी सुरक्षा व्यवस्था, अब यातायात निदेशक निकले साइकिल से; जाना ट्रैफिक का हाल

chat bot
आपका साथी