संक्रमण रोकने को बाजार बंदी की व्यवस्था नाकाफी : नवप्रभात

संवाद सहयोगी विकासनगर पूर्व काबीना मंत्री नवप्रभात ने संक्रमण रोकने को कोविड क‌र्फ्यू में बाजार बंदी की व्यवस्था को नाकाफी बताया है। उन्होंने कहा कि कम समय के लिए दुकानें खोलने से न सिर्फ बाजार में भीड़ बढ़ रही है बल्कि इससे व्यापारी वर्ग को भी काफी नुकसान हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 10:06 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 10:06 PM (IST)
संक्रमण रोकने को बाजार बंदी की व्यवस्था नाकाफी : नवप्रभात
संक्रमण रोकने को बाजार बंदी की व्यवस्था नाकाफी : नवप्रभात

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पूर्व काबीना मंत्री नवप्रभात ने संक्रमण रोकने को कोविड क‌र्फ्यू में बाजार बंदी की व्यवस्था को नाकाफी बताया है। उन्होंने कहा कि कम समय के लिए दुकानें खोलने से न सिर्फ बाजार में भीड़ बढ़ रही है, बल्कि इससे व्यापारी वर्ग को भी काफी नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन को जनता के सहयोग से प्रभावी योजना बनानी चाहिए। विकासनगर के पूर्व विधायक व पूर्व काबीना मंत्री नवप्रभात ने कहा संक्रमण की रोकथाम के लिए पिछले वर्ष लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया था। ठीक इसी प्रकार वर्तमान में कोविड क‌र्फ्यू का असर भी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। व्यापारी वर्ग को नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सुबह सात से दस फल व सब्जी समेत आवश्यक सेवा के अतंर्गत आने वाली दुकानों को खोलना या सप्ताह में एक बार राशन व अन्य जरूरी सामान की दुकानों को खोलने से संक्रमण की समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। कम समय के लिए दुकानें खुलने से बाजार में खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है। प्रशासन को बाजार में क्षेत्रवासियों की क्रमवार आवाजाही की व्यवस्था बनाने पर विचार करना चाहिए। व्यवस्था बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों व जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर चलना चाहिए। संक्रमण की समस्या दो-चार हफ्ते या एक-दो महीने की नहीं है। इसलिए सरकार व प्रशासन को इस प्रकार से व्यवस्था बनानी चाहिए, जिससे उद्योग-धंधों से लेकर आमजन का रोजगार प्रभावित न हो।

निश्शुल्क राशन योजना का समुचित प्रचार करे विभाग

विकासनगर: निश्शुल्क राशन देने की सरकार की घोषणा को धरातल पर उतारने के लिए आपूर्ति विभाग को उपभोक्ताओं को योजना की जानकारी देनी होगी। ह्यूमन राइट एंड आरटीआइ एसोसिएशन अध्यक्ष अरविद शर्मा का कहना है कि सरकार के माध्यम से कोविड क‌र्फ्यू के दौरान जनता के लिए निश्शुल्क राशन की व्यवस्था की गई है। इसका ज्यादा से ज्यादा आमजन को लाभ पहुंचाने के लिए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड क‌र्फ्यू लागू होने के चलते शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक बड़े पैमाने पर आमजन का रोजगार प्रभावित हुआ है। मजदूरी करके अपने परिवार का पेट भरने वालों के घरों में चूल्हे जलने मुश्किल हो गए हैं। केंद्र सरकार ने जनता की समस्याओं के मद्देनजर कोविड क‌र्फ्यू की शुरुआत में निश्शुल्क राशन देने की घोषणा की थी लेकिन जानकारी के अभाव में अभी तक जनता को यह राशन उपलब्ध नहीं हो सका है।

chat bot
आपका साथी