School Reopening In Uttarakhand: उत्‍तराखंड में 16 अगस्त से चलेंगी सभी स्‍कूलों की छठी से आठवीं तक कक्षाएं

School Reopening In Uttarakhand प्रदेश में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में नवीं से 12वीं तक कक्षाएं दो अगस्त प्रारंभ होंगी। छठी से आठवीं तक कक्षाएं 16 अगस्त से संचालित की जाएंगी। स्कूल सिर्फ ट्यूशन फीस ले सकेंगे। अन्य फीस नहीं ली जा सकेगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:51 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:51 PM (IST)
School Reopening In Uttarakhand: उत्‍तराखंड में 16 अगस्त से चलेंगी सभी स्‍कूलों की छठी से आठवीं तक कक्षाएं
उत्‍तराखंड में 16 अगस्त से चलेंगी सभी स्‍कूलों की छठी से आठवीं तक कक्षाएं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। School Reopening In Uttarakhand प्रदेश में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में नवीं से 12वीं तक कक्षाएं दो अगस्त प्रारंभ होंगी। छठी से आठवीं तक कक्षाएं 16 अगस्त से संचालित की जाएंगी। स्कूल सिर्फ ट्यूशन फीस ले सकेंगे। अन्य फीस नहीं ली जा सकेगी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के अंदेशे के बीच दो अगस्त से स्कूल खोलने के फैसले में आंशिक संशोधन किया गया है।

विद्यालयी शिक्षा सचिव राधिका झा की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में निजी स्कूलों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ स्कूलों को खोले जाने के संबंध में मंथन किया गया। बैठक में प्राप्त सुझावों के आधार पर सचिव राधिका झा ने दिशा-निर्देश जारी किए। बीती 27 जुलाई को कैबिनेट बैठक में आगामी दो अगस्त से प्रदेश में स्कूलों को खोलने के निर्णय पर मुहर लगाई गई। अब इस फैसले को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है।

नवीं से 12वीं तक चार घंटे पढ़ाई

बैठक में तय किया गया कि नवीं से 12वीं तक कक्षाएं अधिकतम चार घंटे और छठी से आठवीं तक अधिकतम तीन घंटे चलेंगी। विद्यालयों का संचालन हाइब्रिड मोड पर होगा। स्कूल आफलाइन के साथ आनलाइन पढ़ाई भी जारी रखेंगे। शिक्षक कक्षाओं में अध्यापन कार्य को आनलाइन करेंगे, ताकि स्कूल न आने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई का नुकसान न उठाना पड़े। ऐसे विद्यार्थी घर से ही पढ़ाई जारी रख सकेंगे। छात्र-छात्राओं को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। इसके लिए अभिभावकों से सहमति ली जाएगी। विद्यालय में सहमति पत्र उपलब्ध कराने के लिए छात्रों को तीन दिन का समय दिया जाएगा। कक्षा कक्षों में बैठने की व्यवस्था में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

मिड डे मील और लंच बाक्स की मनाही

स्कूलों में बगैर मास्क किसी की एंट्री नहीं होगी। शिक्षकों, कर्मचारियों और सभी विद्यार्थियों को मास्क पहनने के बाद ही दाखिल होने की अनुमति मिलेगी। स्कूलों में प्रार्थना सभा, बाल सभा, खेलकूद, संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम समेत अन्य सामूहिक गतिविधियां स्थगित रखी जाएंगी। मिड डे मील नहीं बनेगा। खाद्यान्न सामग्री बच्चों को बीते वर्ष की तरह वितरित की जाती रहेगी। भोजन माताएं स्कूलों में आकर छात्र-छात्राओं के सैनिटाइजेश व अन्य कोविड सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन करने में सहयोग देंगी। स्कूलों में विद्यार्थियों को लंच बाक्स या भोज्य पदार्थ लाने की अनुमति नहीं होगी। स्कूल प्रबंधन को इसका पालन कराना होगा।

कक्षा एक से पांचवीं तक स्कूल नहीं खुलेंगे

कक्षा एक से पांचवीं तक स्कूल नहीं लगेंगे। आनलाइन पढ़ाई यथावत जारी रखी जाएगी। आनलाइन पढ़ाई के लिए बच्चों के आस-पड़ोस में उपलब्ध पारिवारिक सदस्यों के स्मार्ट फोन की उपलब्धता के मुताबिक शिक्षकों को पढ़ाई का समय निर्धारित करने को कहा गया है। आनलाइन पढ़ाई की सुविधा से वंचित विद्यार्थियों के लिए स्कूल स्तर पर विशेष कार्ययोजना बनाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें:-School Reopening In Uttarakhand: सरकारी स्कूल खुलने को हैं तैयार, निजी को एसओपी का इंतजार

chat bot
आपका साथी