उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की घोषणा, पीआरडी जवानों को 300 दिन काम देगी सरकार

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खेल महाकुंभ के उद्घाटन के अवसर पर पीआरडी जवानों की लंबे समय से चली आ रही मांग को लेकर घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पीआरडी जवानों को साल में 300 दिन रोजगार देगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:27 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 02:58 PM (IST)
उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की घोषणा, पीआरडी जवानों को 300 दिन काम देगी सरकार
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की घोषणा, पीआरडी जवानों को 300 दिन काम देगी सरकार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीआरडी जवानों को बड़ी सौगात दी है। अब पीआरडी जवानों को साल में तीन सौ दिन रोजगार मिलेगा। साथ ही होमगार्ड की तरह सामाजिक सुरक्षा बीमा और ड्यूटी के दौरान मौत होने पर परिवार को दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

युवा कल्याण विभाग की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने पीआरडी जवानों के कार्यों की सराहना की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में ड्यूटी करने वाले पीआरडी जवानों को छह हजार रुपये एकमुश्त कोविड प्रोत्साहन भत्ता देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने पीआरडी स्वयंसेवकों को भी होमगार्ड जवानों की भांति प्रतिदिन 70 रुपये मानदेय बढ़ाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पीआरडी जवानों के वेतन में 2100 रुपये प्रति माह वृद्धि हो जाएगी। इसके अलावा युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल के अधीन युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों को स्वावलम्बन के लिए छह महीने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान दी जाएगी। उन्होंने खेल महाकुंभ 2021 में प्रतिभाग करने वाले सभी खिलाडिय़ों को नई खेल नीति के अनुसार सभी सुविधाएं देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विभाग के संगठनात्मक ढांचे का पुनर्गठन किया जाएगा।

----------------------

डा. मुकेश चौहान बने ईएमए के प्रदेश अध्यक्ष

इलेक्ट्रोहोम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन (ईएमए) की राज्य शाखा के चुनाव सर्वसहमति से संपन्न हुए। डा. मुकेश चौहान को निर्विरोध प्रदेश अध्यक्ष चुना गया। देर शाम पदाधिकारियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। बुधवार को पटेलनगर स्थित एक होटल में चुनाव अधिकारी डा. एनएस ताकुली की देखरेख में चुनाव संपन्न हुए। कार्यकारिणी में प्रदेश सचिव डा. आदर्श चौहान, उपाध्यक्ष डा. गणेश मेवाड़ी, संगठन मंत्री डा. बीएल आर्या, कोषाध्यक्ष डा. अमरपाल अग्रवाल, कार्य क्रियान्वयन मंत्री डा. एसपी डोभाल, प्रचार मंत्री डा. सतीश चंद्र उप्रेती, महामंत्री डा. एमटी अंसारी, लीगल एडवाइजर कुशलपाल सिंह चौहान व प्रदेश मंत्री डा. संजित सिंह राणा चुने गए। जबकि सदस्य डा. मनोज पंवार, डा. एमएस रावत, डा. प्रकाश मनकोटी, दिनेश चंद्र पाटनी, डा. आरपी नौटियाल व डा. नंदन सिंह बिष्ट को चुना गया।

यह भी पढ़ें- बच्चों के साथ बच्चा बन गए सीएम पुष्कर धामी, शेयर किया अपना चौथी क्लास का एक किस्सा, दी ये सीख

chat bot
आपका साथी