कोरोना के खिलाफ जंग में मोर्चे पर मुखिया, कोविड केयर सेंटर का किया औचक निरीक्षण

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी एक्शन में दिखाई दे रहे हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रायपुर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का औचक निरीक्षण किया। इसके बाद वह दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय और कोरोनेशन अस्पताल में भी व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 09:38 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 09:38 AM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग में मोर्चे पर मुखिया, कोविड केयर सेंटर का किया औचक निरीक्षण
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने देहरादून में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का औचक निरीक्षण किया।

जागरण संवाददाता देहरादून। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ज्यादा घातक साबित हो रही है। स्थिति गंभीर है और मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी एक्शन में दिखाई दे रहे हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रायपुर में बनाए गए कोविड केयर सेंटर का औचक निरीक्षण किया। इसके बाद वह दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय और कोरोनेशन अस्पताल में भी व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बनाए गए कोविड केयर सेंटर की क्षमता अभी 450 बेड की है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर यहां 500 बेड और बढ़ाए जा रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कोविड केयर सेंटर में ठहरने वाले व्यक्तियों को आवश्यक सामग्री की किट निश्शुल्क दी जाए। सेंटर में सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सीसीटीवी कैमरों और कोविड के मानकों के हिसाब से अन्य समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित की जाएं।

मुख्यमंत्री ने आदेश दिया कि यहां ऑक्सीजन सपोर्ट बेड और गुणवत्ता युक्त भोजन की व्यवस्था की जाए। शौचालयों को सैनिटाइज करने के साथ साफ-सुथरा रखने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही कोरोना संक्रमितों की स्थिति बिगड़ने पर उन्हें तुरंत हायर सेंटर रेफर करते हुए वहां पहुंचाने की समुचित व्यवस्था करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमितों के बेसलाइन असेसमेंट की व्यवस्था सुनिश्चित करें और जरूरत के मुताबिक इलाज की व्यवस्था कराएं। निजी अस्पतालों से भी कोविड बेड की क्षमता बढ़ाने में सहयोग लिया जाए। 

कोरोनेशन भी बनेगा कोविड अस्पताल

मुख्यमंत्री ने दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल और कोरोनेशन अस्पताल का भी जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने कोरोनेशन अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में सरकार अपने समस्त संसाधनों के साथ पूर्ण निष्ठा से प्रतिबद्ध है कि प्रदेश की जनता को हरसंभव मदद और बेहतर चिकित्सा मुहैया कराई जाए। उन्होंने विश्वास दिलाया कि सरकार जनता के लिए और जनता के साथ मजबूती से खड़ी है। सभी जिलों के अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन है। दवाइयों और जरूरी उपकरणों की भी पूरी उपलब्धता है। मुख्यमंत्री के साथ विधायक उमेश शर्मा काऊ और खजानदास भी उपस्थित रहे।

दून में ऑक्सीजन वाले बेड बढ़ेंगे

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल पर पड़ रहे अतिरिक्त भार को कोविड केयर सेंटर और कोरोनेशन अस्पताल के जरिये कम किया जाएगा। कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसके लिए जरूरी संसाधन और स्टाफ जल्द जुटाएं। कोविड केयर सेंटर के इंचार्ज डॉ. आनंद शुक्ला ने बताया कि यहां 80 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आ गए हैं। बेड की भी व्यवस्था कर ली गई है। बेड इंस्टालेशन शुरू कराया जा रहा है। पहले चरण में 40 ऑक्सीजन बेड तुरंत शुरू कर दिए जाएंगे। जैसे-जैसे मरीज बढ़ेंगे, बेड की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इधर, कोरोनेशन अस्पताल में 100 बेड के नए ब्लॉक में 75 बेड कोरोना के मरीजों के लिए आरक्षित किए जाएंगे। ये सभी ऑक्सीजन बेड होंगे। 

यह भी पढ़ें-देहरादून में आइसीयू छोड़ि‍ए, ऑक्सीजन बेड तक नहीं मयस्सर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी