Uttarakhand Chardham Yatra: उत्तराखंड में अगले दो दिन में शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा, पर्यटन मंत्री ने दिए संकेत

Uttarakhand Chardham Yatra चारधाम यात्रा के सशर्त संचालन की अनुमति दिए जाने के बाद सरकार शासन और देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भी तुरंत हरकत में आ गए।चारधाम यात्रा के संबंध में हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब प्रदेश सरकार यात्रा की तैयारियों में जुट गई है।

Sumit KumarFri, 17 Sep 2021 07:15 AM (IST)
रधाम यात्रा के संबंध में हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब प्रदेश सरकार यात्रा की तैयारियों में जुट गई है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand Chardham Yatra चारधाम यात्रा के संबंध में हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब प्रदेश सरकार यात्रा की तैयारियों में जुट गई है। पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने संकेत दिए कि अगले दो दिन में यात्रा शुरू हो सकती है। पर्यटन विभाग इस सिलसिले में शुक्रवार को मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर सकता है। इस बीच मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने भी पर्यटन समेत यात्रा से जुड़े विभिन्न विभागों और देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही आवश्यक निर्देश दिए।

चारधाम यात्रा के सशर्त संचालन की अनुमति दिए जाने के बाद सरकार, शासन और देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड भी तुरंत हरकत में आ गए। अदालत के निर्देेशों के क्रम में यात्रा के लिए दो एसओपी तैयार की जानी हैं। एक एसओपी पर्यटन विभाग जारी करेगा, जिसमें चारधाम केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री तक पहुंचने के लिए यात्री सुविधाओं समेत अन्य व्यवस्थाओं के बारे में प्रविधान किए जाएंगे। दूसरी एसओपी चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड जारी करेगा, जिसमें यात्रियों के पंजीकरण की व्यवस्था, मंदिरों में यात्रियों के लिए मानक तय किए जाने हैं।

पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग और देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने तैयारियां पहले से ही की हुई हैं, मगर अब इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द यात्रा शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि अदालत के दिशा-निर्देशों के मुताबिक यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Chardham Yatra: हाईकोर्ट की रोक हटाते ही चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटा देवस्थानम बोर्ड

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी का कहना है कि चारधाम यात्रा से रोक हटाने के उच्च न्यायालय के फैसले का मैं स्वागत करता हूं। इस मामले में सरकार ने पहले सुप्रीम कोर्ट से एसएलपी वापस ली और फिर उच्च न्यायालय में दरख्वास्त दी। अब अदालत के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए जल्द चारधाम यात्रा शुरू की जाएगी। पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि उच्च न्यायालय के फैसले से एक बड़ी राहत मिली है। यात्रा शुरू होने पर अब यात्रा से जुड़े व्यवसायियों, पंडा पुरोहितों के साथ ही उत्तरकाशी, चमोली व रुद्रप्रयाग जिलों के निवासियों की आजीविका पटरी पर लौटेगी। यात्रा के मद्देनजर जल्द ही सभी सड़कों को अतिशीघ्र दुरुस्त कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जन्मदिन पर युवाओं को दिया तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं का आवेदन शुल्क माफ करने की घोषणा की

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.