यात्रा पर जा रहे 351 वाहन लौटाए

जागरण संवाददाता ऋषिकेश मौसम विभाग के अलर्ट के कारण शासन की ओर से चारधाम यात्रा पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:52 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:52 AM (IST)
यात्रा पर जा रहे 351 वाहन लौटाए
यात्रा पर जा रहे 351 वाहन लौटाए

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

मौसम विभाग के अलर्ट के कारण शासन की ओर से चारधाम यात्रा पर लगाई गई रोक मंगलवार तक के लिए बढ़ा दी गई है। परिवहन विभाग और पुलिस प्रशासन की ओर से सोमवार को यात्रा मार्ग पर जाने वाले करीब 351 निजी और व्यावसायिक वाहनों को लौटाया गया।

शासन की ओर से रविवार और सोमवार के लिए चार धाम यात्रा पर अस्थायी रोक लगाई गई थी। मौसम को देखते हुए यह रोक मंगलवार तक के लिए बढ़ा दी गई है। अन्य प्रांतों के कई लोग ऐसे हैं जो अलर्ट के बावजूद यात्रा मार्ग पर जा रहे हैं। गंगोत्री हाईवे पर भद्रकाली और बदरीनाथ हाईवे पर ब्रह्मपुरी तपोवन में पुलिस और परिवहन विभाग की चेक पोस्ट है। यहां से सभी प्रकार के वाहनों को वापस भेजा जा रहा है। मुनिकीरेती के थाना प्रभारी निरीक्षक कमल मोहन भंडारी ने बताया कि दोनों चेक पोस्ट पर पुलिस की ओर से सोमवार को करीब 300 प्राइवेट और व्यावसायिक वाहनों को वापस भेजा गया। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी शासन के आदेश के तहत यह रोक जारी रहेगी। परिवहन विभाग की ओर से भी यही कदम उठाए गए। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अरविद कुमार पांडे ने बताया कि भद्रकाली चेकपोस्ट पर विभाग की ओर से 36 वाहनों को और करीब 15 व्यावसायिक वाहनों को ब्रह्मपुरी चेक पोस्ट से वापस भेजा गया। यात्रा पर जाने वाले वाहनों के ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। सोमवार को करीब 50 ग्रीन कार्ड जारी किए गए।

बदइंतजामी से यात्री परेशान

चार धाम यात्रा पर रोक के चलते राजस्थान और महाराष्ट्र के 75 यात्रियों का दल ऋषिकेश बस टर्मिनल कंपाउंड में ठहरा है। यात्रियों ने संबंधित विभागों पर बदइंतजामी के आरोप लगाए हैं। इन सभी ने रविवार को चार धाम यात्रा पर रवाना होना था। यह यात्री प्रतीक्षालय के बाहर भोजन तैयार कर रहे हैं। इन यात्रियों का आरोप है कि महिलाओं को प्रतिक्षालय में परेशानी हो रही है। यहां दरवाजे नहीं है। खिड़कियों में पल्ले नहीं है। इसके साथ ही लाइट भी बार-बार जा रही है। सफाई भी नहीं हो रही है। छत भी टपक रही है। यात्री दल में शामिल बारामती पुणे महाराष्ट्र निवासी पीआर कुलकर्णी का कहना था कि यात्रा कब शुरू होगी, इसका पता नहीं है। इसलिए वापसी की ट्रेन की टिकट भी निरस्त कराने का विचार बना रहे हैं।

chat bot
आपका साथी