Chardham Yatra: सीएम पुष्कर सिंह धामी बोले, उत्तराखंड में पटरी पर लौट रही चारधाम यात्रा

Chardham Yatra 2021 चारधाम यात्रा अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। इससे चारधाम से जुड़े तीर्थ पुरोहितों व्यवसायियों की उम्मीद भी बढ़ गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा प्रांरभ होने से कोविड की दूसरी लहर के बाद बंद पड़े कारोबार को संजीवनी मिलेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:43 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:43 PM (IST)
Chardham Yatra: सीएम पुष्कर सिंह धामी बोले, उत्तराखंड में पटरी पर लौट रही चारधाम यात्रा
सीएम पुष्कर सिंह धामी बोले, उत्तराखंड में पटरी पर लौट रही चारधाम यात्रा।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Chardham Yatra 2021 उत्तराखंड में चारधाम यात्रा अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। इससे चारधाम से जुड़े तीर्थ पुरोहितों, व्यवसायियों की उम्मीद भी बढ़ गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा प्रांरभ होने से कोविड की दूसरी लहर के बाद बंद पड़े कारोबार को संजीवनी मिलेगी। शनिवार से अब तक चारों धामों में साढ़े पांच हजार लोग दर्शन कर चुके हैं, जबकि 42 हजार से अधिक व्यक्तियों को ई-पास जारी किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कुछ समय पहले कोविड संक्रमण के कारण आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे चारधाम यात्रा व पर्यटन से जुड़े कारोबारियों के लिए दो सौ करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया। इसके तहत चारधाम यात्रा मार्गों से जुड़े होटल, रेस्टोरेंट, टैक्सी संचालकों समेत अन्य व्यक्तियों के साथ ही पर्यटन से जुड़े व्यक्तियों को एकमुश्त सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

पर्यटन विभाग की ओर से ही अब तक 15 हजार व्यक्तियों को सात करोड़ की राशि दी जा चुकी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा से जुड़े व्यवसायियों, तीर्थ पुरोहितों की परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को लेकर तीर्थ पुरोहितों के मन में उठ रहे संशय को दूर करने के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की गई है।

यह भी पढे़ं- Chardham Yatra: चारधाम यात्रा को लेकर उत्साह, पहले दिन 19 हजार ई-पास जारी; फिलहाल 15 अक्टूबर तक की ही बुकिंग

समिति में चारों धामों से दो-दो तीर्थ पुरोहितों को भी शामिल किया जा रहा है। तीर्थ पुरोहितों की बात सुनकर समिति सरकार के समक्ष रिपोर्ट रखेगी। फिर इसके आधार पर फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि चारधाम से जुड़े तीर्थ पुरोहितों व हक-हकूकधारियों के हित किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं होने दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: बदरी विशाल के जयकारे के साथ चारधाम यात्रा के लिए ऋषिकेश से रवाना हुए तीर्थयात्री

chat bot
आपका साथी