Chardham Yatra: यात्रा मार्ग चेक पोस्ट से लौटाए 85 यात्री वाहन, मौसम विभाग के अलर्ट पर पुलिस व परिवहन विभाग सक्रिय

Chardham Yatra 2021 उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के करीब 85 वाहन को गंगोत्री हाईवे पर भद्रकाली और बदरीनाथ हाईवे पर तपोवन चेक पोस्ट पर रोककर पुलिस ने लौटा दिया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:44 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:36 PM (IST)
Chardham Yatra: यात्रा मार्ग चेक पोस्ट से लौटाए 85 यात्री वाहन, मौसम विभाग के अलर्ट पर पुलिस व परिवहन विभाग सक्रिय
मुनिकीरेती क्षेत्र के चेक पोस्ट से लौटाए यात्री वाहन।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Chardham Yatra 2021 उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के करीब 85 वाहन को गंगोत्री हाईवे पर भद्रकाली और बदरीनाथ हाईवे पर तपोवन चेक पोस्ट पर रोककर पुलिस ने लौटा दिया। क्षेत्र में स्थित होटल,गेस्ट हाउस और लाज में ठहरे तीर्थयात्रियों को पुलिस ने यात्रा पर न जाने की सलाह दी।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसको देखते हुए शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने भी अपने स्तर पर सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। गंगोत्री और यमुनोत्री जाने वाले यात्रा वाहनों की थाना मुनिकीरेती जनपद टिहरी गढ़वाल के अंतर्गत भद्रकाली चेक पोस्ट पर जांच की जाती है। बदरीनाथ हाईवे पर तपोवन ब्रह्मपुरी स्थित चेक पोस्ट पर वाहनों की जांच की व्यवस्था की गई है। इन सभी चेक पोस्ट पर पुलिस और परिवहन विभाग की टीम पहले से मौजूद है। चार धाम यात्रा पर अस्थायी रूप से रोक लगाए जाने के बाद टिहरी जिला पुलिस प्रशासन ने संबंधित थाना प्रभारियों को यात्री वाहनों को फिलहाल चेक पोस्ट पर ही रोकने के निर्देश दिए हैं।

मुनिकीरेती के थाना प्रभारी निरीक्षक कमल मोहन भंडारी ने बताया कि भद्रकाली और तपोवन चेक पोस्ट पर यात्रा पर जाने वाले वाहनों रोककर लौटाया जा रहा है। जो वाहन निकल चुके हैं उन्हें शिवपुरी और नरेंद्र नगर क्षेत्र में रोकने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सप्ताहांत होने के कारण मुनिकीरेती, तपोवन आदि क्षेत्र में स्थित होटल,लाज होम स्टे आदि में बड़ी संख्या में यात्री ठहरे हैं। इनमें कई यात्री चार धाम यात्रा पर जाना चाहते हैं। पुलिस की टीम सभी होटल में भेजी गई है। जोकि वहां ठहरे यात्रियों को फिलहाल यात्रा पर ना जाने और सावधानी बरतने की अपील कर रही है।

सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस ने कराई मुनादी

जनपद देहरादून के अंतर्गत ऋषिकेश कोतवाली पुलिस की ओर से अलर्ट को देखते हुए सभी सार्वजनिक क्षेत्र में मुनादी कराई गई। इसमें यात्रियों को हालात को देखते हुए यही रुकने के लिए कहा गया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक महेश जोशी ने बताया कि मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक हालात को देखते हुए गंगा के तटीय इलाकों पर रहने वाले सभी नागरिकों को अलर्ट किया गया है। हालांकि अभी गंगा और उसकी सहायक नदियों में जल स्तर सामान्य है। उन्होंने बताया कि यात्रा संचालन केंद्र नटराज चौक, त्रिवेणी घाट, रेलवे स्टेशन आदि क्षेत्र में पुलिस की टीम ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों के जरिये लोग को फिलहाल यात्रा पर ना जाने की सलाह दी है।

रायवाला पुलिस ने जिला बार्डर पर यात्रियों के लिए संबंधित सूचना प्रसारित की। इसके अलावा पुलिस ने बाढ़ के खतरे वाले गौहरीमाफी, हरिपुरकलां, छिद्दरवाला क्षेत्र में लाउडस्पीकर से मुनादी कर आम नागरिकों को सचेत किया। ग्राम प्रधानों को भी इसकी सूचना दी गई है।

परिवहन विभाग भी अलर्ट

एआरटीओ प्रवर्तन पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुपालन में यात्रा मार्ग पर स्थित चेक पोस्ट से श्रद्धालुओं को आगे नहीं जाने दिया। दो दिन तक यात्रा स्थगित रखने की सलाह दी जा रही है। विभाग की ओर से यात्रा वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी करने की सुविधा जारी रखी गई है। दो दिन में करीब 150 ग्रीन कार्ड जारी हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा पर लगाई गई रोक, बदरीनाथ की यात्रा फिलहाल जारी

chat bot
आपका साथी