Chardham Yatra 2020: चार धाम यात्रा के लिए कोरोना जांच की अनिवार्यता खत्म, जान लें जरूरी बातें और नियम

Chardham Yatra 2020 चार धामों बदरीनाथ केदारनाथ यमुनोत्री और गंगोत्री की यात्रा के लिए कोरोना जांच की अनिवार्यता अब नहीं होगी। उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 08:53 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 08:53 PM (IST)
Chardham Yatra 2020: चार धाम यात्रा के लिए कोरोना जांच की अनिवार्यता खत्म, जान लें जरूरी बातें और नियम
चार धाम यात्रा के लिए कोरोना जांच की अनिवार्यता खत्म।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Chardham Yatra 2020 राज्य में चार धामों बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री की यात्रा के लिए कोरोना जांच की अनिवार्यता अब नहीं होगी। उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

राज्य में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को कुछ पाबंदियों के साथ चार धाम यात्रा की अनुमति दी गई थी। इसमें यात्रियों और श्रद्धालुओं के लिए चार धामों की यात्रा के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर जांच नेगेटिव होना या अन्य कोरोना परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य की गईं थीं। कारोबार को हो रहे नुकसान को दे हुए व्यापारी जांच खत्म करने की मांग कर रहे थे। सो उन्होंने इस सिलसले पर्यटन और धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज से मुलाकात कर अनलॉक-चार लागू होने के बाद इन पाबंदियों को समाप्त करने की पैरवी की थी।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का कहना था कि चार धाम यात्रा के लिए अब एक माह से भी कम समय शेष रह गया है। ऐसे में कोरोना जांच की अनिवार्यता खत्म करनी आवश्यक है। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि चार धामों में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या (हेली सेवा को छोड़कर) और दर्शन व्यवस्था के संबंध में बीती 29 जून के शासनादेश के प्रविधान यथावत रहेंगे। यात्रियों के लिए देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर यात्र पंजीकरण कर ई-पास लेना और अपलोड किए गए फोटो आइडी और पते का प्रमाणपत्र यात्र के दौरान साथ रखना अनिवार्य होगा। आदेश में कहा गया कि यात्रा के दौरान निर्धारित स्थान पर थर्मल स्कैनिंग के दौरान कोविड-19 लक्षण पाए जाने पर यात्रा की अनुमति नहीं होगी। ऐसी स्थिति में कोरोना जांच नेगेटिव आने के बाद ही यात्रा की अनुमति मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: क्या कभी देखा है किसी घाटी को रंग बदलते, नहीं तो यहां जरूर आएं और जानें वजह

संबंधित जिलाधिकारी को चार धामों में कोरोना संक्रमण के लक्षण वाला यात्री मिलने पर उसकी थर्मल स्कैनिंग के बाद कोरोना जांच के लिए आवश्यक व्यवस्था और उक्त यात्री के साथ यात्र करने वाले अन्य व्यक्तियों के बारे में जांच के संबंध में स्थानीय स्तर पर निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं। यह भी स्पष्ट किया गया है कि हवाई सेवा से चार धाम यात्र करने वाले यात्रियों की संख्या, उनके स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था हवाई पट्टी पर हेली कंपनियां सुनिश्चत करेंगी। इस संबंध में नागरिक उड्डयन विभाग को भी दिशा-निर्देश जारी करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio: उत्तराखंड के दुर्गम में स्थित इन प्रसिद्ध तीर्थ और पर्यटन स्थलों तक पहुंचा 4G नेटवर्क, बजेगी फोन की घंटी

chat bot
आपका साथी