चारधाम तीर्थ पुरोहित, हक-हकूकधारी महापंचायत ने फिर फूंका आंदोलन का बिगुल

उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध चार धामों में यात्रा व्यवस्था तथा प्रबंधन के लिए सरकार की ओर से देवस्थानम बोर्ड का गठन किया गया था। जिसके शुरुआत से ही चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत विरोध कर रही है। समिति ने पुनः आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 02:44 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:17 PM (IST)
चारधाम तीर्थ पुरोहित, हक-हकूकधारी महापंचायत  ने फिर फूंका आंदोलन का बिगुल
महापंचायत के अध्यक्ष कृष्णकांत कोटियाल ने कहा कि अभी तक देवस्थानम बोर्ड को फ्रीज नहीं किया गया।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : देवस्थानम बोर्ड को लेकर मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत ने 30 अक्टूबर तक आंदोलन स्थगित किया था। मगर, सरकार के ढुलमुल रवैया को देखते हुए समिति ने पुन: आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया है। समिति ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए हर स्तर पर कड़ा विरोध करने का एलान किया है।

चारधामों में यात्रा व्यवस्था तथा प्रबंधन के लिए सरकार की ओर से देवस्थानम बोर्ड का गठन किया गया था। जिसका शुरुआत से ही चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत विरोध कर रही है। बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर महापंचायत ने लंबा आंदोलन भी किया। मुख्यमंत्री पुष्कर ङ्क्षसह धामी ने बीती 11 सितंबर को महापंचायत को इस मुद्दे पर बैठक के लिए आमंत्रित किया था। बैठक के बाद मुख्यमंत्री के आश्वासन पर महापंचायत में 30 अक्टूबर तक के लिए अपना आंदोलन स्थगित करने का निर्णय लिया था। मगर, बैठक में तय हुई ङ्क्षबदुओं पर 10 दिन में कोई भी सकारात्मक निर्णय न लिए जाने से नाराज महापंचायत ने पुन: आंदोलन शुरू करने का एलान किया है।

गुरुवार को चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत की ऋषिकेश में आपात बैठक बुलाई गई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि महापंचायत 30 अक्टूबर तक का इंतजार नहीं करेगी। जिस तरह सरकार ने वादाखिलाफी की है, उसका जवाब आंदोलन के रूप में दिया जाएगा।

बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए महापंचायत के अध्यक्ष कृष्णकांत कोटियाल ने बताया कि बैठक के 10 दिन का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक देवस्थानम बोर्ड को फ्रीज नहीं किया गया। देवस्थानम बोर्ड के नाम से धामों में रसीदें काटी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने जो हाईपावर कमेटी गठित की है, उसके लिए अभी तक कोई कार्यालय तक आवंटित नहीं किया गया। यदि महापंचायत के सदस्य हाईपावर कमेटी से वार्ता करने अथवा सुझाव देने जाते भी हैं तो इसके लिए कोई निश्चित स्थान तक नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हाईपावर कमेटी में प्रत्येक धाम से दो-दो सदस्यों के नाम मांगे थे, जो बैठक के दिन ही उपलब्ध करा दिए गए थे। मगर, अभी तक उन नामों को कमेटी में शामिल नहीं किया गया है। कुल मिलाकर सरकार ने उनके साथ वादाखिलाफी की है। 

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिया तोहफा, अब फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड

महापंचायत ने न्यायालय के रोक हटने के बाद शुरू हुई चारधाम यात्रा के संचालन पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि आनलाइन पंजीकरण, ई-पास और तमाम अन्य अव्यवहारिक औपचारिकताएं सरकार की ओर से थोपी गई हैं, जिससे चारधाम यात्रा आ रहे श्रद्धालु धामों से बिना दर्शन किए वापस लौट रहे हैं। चारधाम यात्रा सिर्फ नाम मात्र के लिए खोली गई है। यात्रा से जुड़े तमाम व्यवसायी तथा अन्य रोजगार से जुड़े लोग खाली बैठे हैं। उन्होंने कहा कि एक ओर मुख्यमंत्री तीर्थ पुरोहितों से वार्ता करते हैं और सरकार के मंत्री इसके विपरीत बयानबाजी करते हैं, यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- केदारनाथ दर्शनों को बिना ई पास पहुंच रहे तीर्थयात्री, अब तक 719 यात्रियों को बैरियर से लौटाया

महापंचायत के सचिव हरीश डिमरी व कोषाध्यक्ष लक्ष्मीकांत जुगडान ने कहा कि महापंचायत शीघ्र ही चारों धामों में तीर्थ पुरोहितों तथा हक-हकूकधारियों के साथ बैठक कर आंदोलन की रूपरेखा तैयार करेगी। सरकार के प्रतिनिधियों को हर जगह घेरा जाएगा। जरूरत पड़ी तो तीर्थ पुरोहित अपने आचरण के विरुद्ध उन पर टमाटर और अंडे बरसाएंगे।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश-देहरादून राजमार्ग पर रानीपोखरी पुल टूटने की जांच रिपोर्ट शासन ने लौटाई, बताया जांच को अधूरा

इस दौरान भैरव सेना संगठन ने भी महापंचायत के आंदोलन को समर्थन दिया। बैठक में महापंचायत के ऋषिकेश नगर अध्यक्ष प्रशांत भट्ट, ओम प्रकाश ध्यानी, दुर्गेश भट्ट, पन्नालाल कोटियाल, बृज नारायण ध्यानी, मनोज भट्ट, भैरव सेना के अध्यक्ष संदीप खत्री, महासचिव आचार्य उमाकांत भट्ट, भूपेंद्र भट्ट, गिरीश डालाकोटी, अखिलेश कोटियाल, मनोज भट्ट आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Road Work: कारगी रोड के गड्ढे भरने उतरी लोनिवि की मशीनरी, सड़क के शेष भाग पर किया जाएगा पैचवर्क

chat bot
आपका साथी