Devasthanam Board: कल चारों धाम में तालाबंदी करेंगे हक-हकूकधारी, देवस्थानम बोर्ड का कर रहे विरोध

Devasthanam Board देवस्थानम बोर्ड के जरिये चार धाम यात्रा संचालित होने पर हक-हकूकधारी महापंचायत ने मुख्यमंत्री व सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगा फिर आंदोलन का एलान कर दिया है। इस क्रम में सोमवार यानी 27 सितंबर को चारों धाम में तालाबंदी का एलान किया गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:20 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:20 AM (IST)
Devasthanam Board: कल चारों धाम में तालाबंदी करेंगे हक-हकूकधारी, देवस्थानम बोर्ड का कर रहे विरोध
Devasthanam Board: कल चारों धाम में तालाबंदी करेंगे हक-हकूकधारी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Chardham Devasthanam Board उत्तराखंड में भाजपा सरकार के लिए देवस्थानम बोर्ड (Devasthanam Board) का मसला गले की फांस बनता दिख रहा है। बीती 11 सितंबर को मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने देवस्थानम बोर्ड को स्थगित करने का आश्वासन देकर तीर्थ-पुरोहितों को मना लिया था, लेकिन अभी भी देवस्थानम बोर्ड के जरिये चार धाम यात्रा संचालित होने पर हक-हकूकधारी महापंचायत ने मुख्यमंत्री और सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया और फिर से आंदोलन का एलान कर दिया है। इस क्रम में सोमवार यानी 27 सितंबर को चारों धाम में तालाबंदी का एलान किया गया है।

चार धामों (Char Dham) में यात्रा व्यवस्था और प्रबंधन को लेकर उत्तराखंड सरकार ने देवस्थानम बोर्ड गठित किया था। शुरुआत से इसका चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत विरोध कर रही है। बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर महापंचायत ने गत दिनों आंदोलन भी किया था।

वहीं, गत 11 सितंबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महापंचायत के साथ इस मुद्दे पर बैठक के बाद बोर्ड स्थगित करने का आश्वासन दिया था। इस पर महापंचायत ने अपना आंदोलन 30 अक्टूबर तक स्थगित कर दिया था। इस बीच बीते 15 दिन में कोई सकारात्मक हल न निकलने पर नाराज महापंचायत ने दोबारा से आंदोलन शुरू करने का एलान कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: अब आफलाइन पास से भी चारधाम के दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत की ओर से शनिवार को अपने आंदोलन के संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय को पत्र भेजा है। महापंचायत के अध्यक्ष अध्यक्ष कृष्णकांत कोटियाल और महामंत्री हरीश डिमरी की ओर से सोमवार को चारों धाम में तालाबंदी करने और उसी दिन शाम से आंदोलन तेज करने की बात कही।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra: आधार से लिंक होंगे चारधाम यात्रा के ई पास, यात्रियों के लिए निरस्त का भी रहेगा विकल्प

chat bot
आपका साथी