Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार कुंभ के लिए एसओपी जारी करेगी केंद्र सरकार

Haridwar Kumbh Mela 2021 गंगाद्वार हरिद्वार में 27 फरवरी से होने वाले कुंभ मेले के लिए केंद्र सरकार एसओपी जारी करेगी। इस सिलसिले में राज्य सरकार ने केंद्र से बातचीत की। इसके साथ प्रदेश सरकार ने मेलाधिकारी व मंडलायुक्त को क्रमश दो व पांच करोड़ की वित्तीय स्वीकृति दे दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:59 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:59 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार कुंभ के लिए एसओपी जारी करेगी केंद्र सरकार
सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 गंगाद्वार हरिद्वार में 27 फरवरी से होने वाले कुंभ मेले के लिए केंद्र सरकार मानक संचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी करेगी। इस सिलसिले में राज्य सरकार ने केंद्र से बातचीत की है। इसके साथ ही कुंभ से संबंधित कार्यों को गति देने के लिए प्रदेश सरकार ने मेलाधिकारी व मंडलायुक्त को क्रमश: दो व पांच करोड़ की वित्तीय स्वीकृति देने के साथ ही स्वीकृत कार्यों की सीमा 50 फीसद तक बढ़ाने समेत चार महत्वपूर्ण अधिकार दिए गए हैं।

कोरोना के साये में होने जा रहे कुंभ को सुरक्षित एवं व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के मद्देनजर कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के अनुसार कोविड काल में कुंभ के आयोजन के दृष्टिगत हाईकोर्ट ने कई दिशा-निर्देश दिए हैं। इनमें यह भी निर्देश दिए कि कुंभ के लिए एसओपी जारी करने के मद्देनजर केंद्र सरकार से बातचीत की जाए, क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय आयोजन है।

कौशिक ने बताया कि केंद्र से इस बारे में वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिये बात हुई है। अधिकारियों ने दिल्ली जाकर भी बातचीत की है। उन्होंने कहा कि कुंभ की एसओपी के संबंध में जो निर्णय केंद्र लेगा, उसी के अनुसार कदम उठाए जाएंगे। या तो केंद्र ही एसओपी जारी करेगा या फिर अदालत के आदेशों के क्रम में केंद्र के जो दिशा निर्देश होंगे, उसी के अनुरूप निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कुंभ मेलाधिकारी को दो करोड़ और मंडलायुक्त को पांच करोड़ के वित्तीय अधिकार देने का फैसला पूर्व में विचलन से लिया गया था। शुक्रवार को यह कैबिनेट में भी रखा गया। इसके साथ ही स्वीकृत कार्यों को 50 फीसद की सीमा तक आगे बढ़ाने का अधिकार मेलाधिकारी व मंडलायुक्त को दिया गया है। टेंडर की अवधि सात दिन नियत की गई है और कार्यों को दो टुकड़ों में बांटने का अधिकार भी दिया गया है।

समाधि स्थल को 4.384 हेक्टेयर भूमि

कौशिक के अनुसार कुंभ मेले के दौरान संत महात्माओं के देहावसान की स्थिति में समाधि स्थल के लिए हरिद्वार में ध्यान कुंज के पास सिंचाई विभाग की 4.384 हेक्टेयर आवंटित की गई है। कैबिनेट ने इस पर भी मुहर लगाई है।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ में अखाड़ों को भूमि आवंटन के आदेश जारी

chat bot
आपका साथी