सुहागिनों ने पति की लंबी आयु को रखा व्रत

विकासनगर रविवार को सुहागिनों ने अखंड सौभाग्य और पति के दीर्घायु के लिए करवा चौथ पर्व पर निर्जला व्रत रखा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:03 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:03 PM (IST)
सुहागिनों ने पति की लंबी आयु को रखा व्रत
सुहागिनों ने पति की लंबी आयु को रखा व्रत

जागरण संवाददाता, विकासनगर: रविवार को सुहागिनों ने अखंड सौभाग्य और पति के दीर्घायु के लिए करवाचौथ पर निर्जला व्रत रखा। हालांकि बारिश के कारण पर्व की रंगत फीकी रही। नवविवाहितों में करवाचौथ को लेकर विशेष उत्साह देखा गया। बारिश की वजह से पछवादून के सभी बाजार से रौनक गायब हो गई। शाम करीब चार बजे शुरू हुई बारिश देर रात तक जारी रही।

व्रत रखने वाली सुहागिनों ने परंपरागत तरीके से तैयारी की। सोलह श्रृंगार किये और पूरा दिन भक्ति भावना में लीन रहकर बिताया। पछवादून के बाजार में मेहंदी रचवाने, पार्लर में मेकअप आदि के लिए भी अच्छी खासी भीड़ रही। सोलह श्रृंगार कर सुहागिनों ने मंदिरों में जाकर करवाचौथ की कथा सुनी। सुबह से ही छाई घटा के चलते बारिश के आसार बने। अपरान्ह तीन बजे तक करवाचौथ के कारण विकासनगर, सेलाकुई, हरबर्टपुर, सहसपुर, डाकपत्थर आदि बाजारों में गजब की रौनक रही। श्रृंगार प्रसाधन आदि के लिए महिलाओं को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। नगर के गीता भवन और सनातन धर्म मंदिर में सामूहिक रूप से करवाचौथ की कथा सुनी गई। किसी ने मंदिर में तो किसी ने घर में करवाचौथ का विशेष अनुष्ठान किया। सुहागिनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्व पर नवविवाहिताओं में विशेष उत्साह देखा गया। हालांकि बारिश होने पर पर्व की रंगत फीकी पड़ी। सुहागिनों ने पति के हाथों से जल और मिष्ठान ग्रहण कर व्रत खोला। पर्व पर घरों में परंपरागत पकवान भी बनाए गए।

-----------------------

महिलाओं के लिए करवाचौथ है विशेष

विकासनगर: सहसपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जामुनवाला में करवाचौथ के मौके पर वार्ड सदस्य ऋषिका देवी के यहां पर सुहागिनों ने भजन कीर्तन गान किया। उत्तराखंड कांग्रेस की वरिष्ठ नेता लक्ष्मी कपरूवान अग्रवाल ने कहा कि माताओं और बहनों के लिए करवाचौथ केवल एक व्रत नहीं, वरन यह एक विश्वास है जो सात जन्मों तक पति-पत्नी को अटूट बंधन में बांधे रखता है। आज कांग्रेस शासित राज्यों ने महिलाओं के लिए तमाम घोषणाएं की है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री ने कोई भी घोषणा नहीं की। उन्होंने कहा कि इसको लेकर राज्य की महिलाओं में निराशा है। कहा कि वह महिला सशक्तिकरण के लिए कई साल से आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देती आई हैं। कार्यक्रम में सावन शर्मा, सपना, भावना, प्रतिमा, पूजा, प्रियंका, रीता, सुषमा, राजीव कोठारी, रजनी, राकेश शर्मा पूर्व प्रधान, रघुवीर, बीना देवी, माया देवी, कविता आदि मौजूद रहे।

----------------------------

बहुओं ने सास से लिया आशीर्वाद

विकासनगर: झाझरा क्षेत्र के साईं विहार सुद्धोवाला में महिलाओं ने करवाचौथ धूमधाम से मनाया। महिलाओं ने अपनी सास से आशीर्वाद लिया। सास ने भी बहुओं को उपहार आदि दिये। दिनभर महिलाएं करवाचौथ का व्रत की कथा सुनने के बाद पर्व का जश्न मनाती रहीं। कथा श्रवण के दौरान कलावती शर्मा ने कहा कि यह पर्व हिदू संस्कृति का प्राचीन पर्व होने के साथ ही सुहागिनों के लिए खास है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और पौराणिक परंपराओं के अनुरूप रात में चांद देखकर उसे अ‌र्घ्य देकर पूरा करती हैं।

chat bot
आपका साथी