देहरादून के 129 इलाकों में हर हरकत को देख रहे हैं कैमरे, पढ़िए पूरी खबर

जिलाधिकारी एवं देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डा. आर राजेश कुमार मंगलवार को अचानक इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पहुंच गए। यहां उन्होंने कमांड सेंटर की कार्यप्रणाली को करीब से देखा। साथ ही अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 05:32 PM (IST)
देहरादून के 129 इलाकों में हर हरकत को देख रहे हैं कैमरे, पढ़िए पूरी खबर
जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। जिलाधिकारी एवं देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डा. आर राजेश कुमार मंगलवार को अचानक इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पहुंच गए। यहां उन्होंने कमांड सेंटर की कार्यप्रणाली को करीब से देखा। साथ ही अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डा. आर राजेश कुमार के मुताबिक वर्तमान में दून में 129 स्थलों पर स्मार्ट सिटी के सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इन कैमरों की मदद से संबंधित क्षेत्रों में हर पल नजर रखी जा रही है। इसके अलावा 49 स्थानों पर ई-चालान की व्यवस्था की गई है। यहां पर स्मार्ट कैमरे लगाए गए हैं, जो नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का चित्र खींचकर कंट्रोल रूम को भेजते हैं। इसके माध्यम से नियमों के उल्लंघन के अनुरूप स्वत: चालान किया जाता है।

सीईओ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी व्यक्ति की संदिग्ध गतिविधि की सूचना तत्काल पुलिस को दी जाए। इसके अलावा किसी भी प्रकार की घटना की जानकारी अविलंब पुलिस को दी जानी चाहिए। जिससे अपराध करने वाले व्यक्ति को तत्काल पकड़ा जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि शहर के विभिन्न हिस्सों और कालोनियों में भी कैमरे लगाए जाएं। साथ ही कंट्रोल रूम के साथ कैमरों की कनेक्टिविटी बढ़ाई जाए।

पेड़ों के चलते निगरानी में दिक्कत

बैठक में अधिकारियों ने सीईओ को बताया कि शहर में विभिन्न स्थानों पर पेड़ों की बड़ी टहनियों के चलते कैमरों से निगरानी संभव नहीं हो पा रही। तय किया गया कि इस संबंध में प्रभागीय वनाधिकारी से बात कर समस्या का हल निकाला जाएगा। बैठक में स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक श्रीराम मिश्रा, वित्त नियंत्रक अभिषेक आनंद, सहायक महाप्रबंधक राम उनियाल आदि उपस्थित रहे।

----------------------------- 

नंदिनी शाही के तिरंगा गीत का लोकार्पण

भारत के हर नागरिक की रग-रग में तिरंगे का अक्ष समाहित है और हर भारतीय को अपने राष्ट्रीय ध्वज पर नाज है। यह बात मंगलवार को उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीत तिरंगा की लेखिका नंदिनी शाही का आडियो-वीडियो का लोकार्पण करते हुए कही। धस्माना ने नंदिनी शाही को बधाई देते हुए कहा कि यह तिरंगा हमारी पहचान का सबसे बड़ा प्रतीक है। उसकी शान में बना गीत एक प्रशंसनीय कार्य है।

यह भी पढ़ें:-मुख्य सचिव एसएस संधु ने नमामि गंगे और पेयजल योजनाओं मे गति लाने के दिए निर्देश

chat bot
आपका साथी