CBSE Board Result 2021: परिणाम से नहीं हैं संतुष्ट तो परेशान न हों, परीक्षा के लिए करें आवेदन

CBSE Board Result 2021 कोरोना के चलते इस साल बोर्ड कक्षाओं की लिखित परीक्षा नहीं हो सकी। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पुरानी व वर्तमान दोनों कक्षाओं के अंक प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को नंबर दिए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:10 AM (IST)
CBSE Board Result 2021: परिणाम से नहीं हैं संतुष्ट तो परेशान न हों, परीक्षा के लिए करें आवेदन
परिणाम से नहीं हैं संतुष्ट तो परेशान न हों, परीक्षा के लिए करें आवेदन।

जागरण संवाददाता, देहरादून। CBSE Board Result 2021 कोरोना के चलते इस साल बोर्ड कक्षाओं की लिखित परीक्षा नहीं हो सकी। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पुरानी व वर्तमान दोनों कक्षाओं के अंक, प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को नंबर दिए हैं। अंक वितरण की इस प्रणाली से कई छात्र संतुष्ट नहीं है। ऐसे छात्रों को बोर्ड ने लिखित परीक्षा देने का मौका दिया है।

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा के लिए सीबीएसई के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके लिए सीबीएसई ने पोर्टल खोल दिया है। साथ ही परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को इसकी सूचना अपने स्कूल को भी देनी होगी। स्कूल की ओर से ऐसे छात्रों की सूची के साथ पूरी रिपोर्ट बोर्ड को भेजी जाएगी। इसके बाद असंतुष्ट छात्रों के लिए परीक्षा का कार्यक्रम जारी होगा। परीक्षा का आयोजन 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कराया जा सकता है। हालांकि, परीक्षा कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार लिया जाएगा। क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि परीक्षा देने वाले छात्रों के परिणाम में परीक्षा के अंक ही जोड़े जाएंगे।

असमंजस में हैं असंतुष्ट छात्र

उच्च शिक्षण संस्थानों ने स्नातक में दाखिले लेना शुरू कर दिया है। ऐसे में परिणाम से असंतुष्ट छात्र असमंजस में हैं। अंक कम होने के कारण पहले तो उन्हें इस बात की आशंका सता रही है कि कहीं कम अंकों के कारण दाखिले से वंचित न रह जाएं। दूसरी तरफ, परीक्षा देने की स्थिति में अगर उसका परिणाम जारी होने में देरी हुई तो उच्च शिक्षण संस्थानों में आवेदन का मौका हाथ से जा सकता है। इससे इतर, अगर परीक्षा में भी अंक कम आए तो समय व परिणाम दोनों खराब होंगे।

यह भी पढें- School Reopening In Uttarakhand: सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे स्कूल, दो दिन होगा सैनिटाइजेशन; ये भी दिए गए निर्देश

chat bot
आपका साथी