नदी में आए उफान से काजवे क्षतिग्रस्त, किया दुरुस्त

रानीपोखरी की जाखन नदी में मंगलवार अलसुबह करीब तीन बजे जलस्तर बढ़ने से वैकल्पिक मार्ग पर बना काजवे क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद काजवे पर वाहनों का आवागमन करीब सात घंटे तक बाधित रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:46 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:46 PM (IST)
नदी में आए उफान से काजवे क्षतिग्रस्त, किया दुरुस्त
नदी में आए उफान से काजवे क्षतिग्रस्त, किया दुरुस्त

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : रानीपोखरी की जाखन नदी में मंगलवार अलसुबह करीब तीन बजे जलस्तर बढ़ने से वैकल्पिक मार्ग पर बना काजवे क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद काजवे पर वाहनों का आवागमन करीब सात घंटे तक बाधित रहा। सुबह दस बजे काजवे का दुरुस्त कर काजवे को वाहनों की आवाजाही के खोल दिया गया। यातायात शुरू होने से लोक निर्माण विभाग अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

पहाड़ों में लगातार जारी बारिश से जाखन नदी में आए उफान के साथ बहकर आए कुछ पेड़ों की शाखाएं ह्यूम पाइप में फंस गई। निकासी बंद होने से पानी काजवे के ऊपर से बहने लगा। इस दौरान कई वाहन यहां नदी में फंस गए। जिनमें समाचार पत्र लेकर जाने वाले वाहन भी शामिल थे। देखते ही देखते बहाव इतना तेज हो गया कि वाहनों में सवार लोग नदी को पार भी नहीं कर पाए। इस बीच मौके पर काम कर रही जेसीबी से वाहनों तथा यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया।

काजवे क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलते ही लोनिवि अधिकारियों के निर्देश पर ठेकेदार और उनके श्रमिक मौके पहुंच गए। आवाजाही बंद होने से रोजाना आने जाने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सुबह से ही मशीनों आदि से रास्ते को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया। करीब 10 बजे काजवे को ठीक कर यातायात को सुचारू कर दिया। काजवे बंद होने के दौरान ऋषिकेश-देहरादून मार्ग पर वाहनों की काफी लंबी लाइनें लग गई। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सतीश कुमार ने बताया कि पानी में आए उफान से काजवे क्षतिग्रस्त हुआ था। हालांकि नौ बजे रास्ता ठीक कर दिया था। पानी का जलस्तर कम होने के साथ सुबह दस बजे तक यातायात सुचारू हो गया। इधर, सूचना मिलने पर लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एनपी सिंह भी मौके पर पहुंचे और सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान अधिशासी अभियंता धीरेंद्र कुमार, अवर अभियंता ओमप्रकाश चंद्रा आदि मौजूद रहे।

-----------

पुल का एक और पैनल ढहा

जाखन नदी पर बीते दिनों क्षतिग्रस्त हुए पुल का एक और पैनल मंगलवार सुबह जाखन नदी का जलस्तर बढ़ने से ढह गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अलसुबह तीन बजे नदी में जलस्तर बढ़ने लगा था। जिससे यहां क्षतिग्रस्त पुल के नीचे भी कटाव हो गया। प्रात: चार बजे यहां पहले से ही टूटे पुल के बीच वाले हिस्से में रानीपोखरी की ओर का एक पैनल बड़ी आवाज के साथ ढह गया।

chat bot
आपका साथी