CAT 2020: कोरोनाकाल में कई बदलावों के बीच हुआ कैट, दून में इन केंद्रों पर हुई परीक्षा

CAT 2020: देहरादून के छह केंद्रों पर चल रही है कैट परीक्षा, जनवरी में जारी होंगे परिणाम।

CAT 2020 देशभर के मैनेजमेंट संस्थानों में प्रवेश के लिए आज कॉमन एडमिशन टेस्ट(कैट) का आयोजन किया जा रहा है। देहरादून में परीक्षा के लिए छह केंद्र बनाए गए हैं जहां सुबह से ही परीक्षा शुरू हो चुकी है।

Publish Date:Sun, 29 Nov 2020 01:46 PM (IST) Author: Raksha Panthari

देहरादून, जेएनएन। CAT 2020 आइआइएम और अन्य शीर्ष बिजनेस स्कूलों में दाखिले के लिए रविवार को कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) का आयोजन किया गया। कोरोनाकाल में यह परीक्षा कई बदलावों के साथ हुई। शहर में छह केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें डेढ़ हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। वहीं, परीक्षा के परिणाम जनवरी-2021 के दूसरे सप्ताह मे जारी किए जाएंगे।

राजधानी देहरादून में उत्तरांचल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, एकेडमी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, माया इंस्टीट्यूट, डीडी कॉलेज, तुलाज इंस्टीट्यूट और ईओन डिजिटल जोन कुआंवाला में परीक्षा आयोजित की गई। सेंटर में प्रवेश से पहले गेट पर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया गया। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्र के बाहर गोल घेरे बनाए गए थे। गेट पर विद्याॢथयों का टेंपरेचर चेक किया गया और उन्हें सैनिटाइज किया गया। इसके बाद उनके दस्तावेज भी चेक हुए। इस बात का भी ध्यान रखा गया कि कोई भी विद्यार्थी बिना मास्क के परीक्षा कक्ष में न जाए। बता दें कि कॉमन ऐडमिशन टेस्ट के जरिए छात्रों को देश के 20 आइआइएम (भारतीय प्रबंधन संस्थान) में ऐडमिशन मिलता है। साथ ही कैट के स्कोर के आधार पर सूचीबद्ध गैर-आइआइएम संस्थानों में भी प्रवेश दिया जाता है। 

बदलाव के बीच परीक्षा 

परीक्षा विशेषज्ञ अमित मित्तल ने बताया कि पिछले साल परीक्षा तीन-तीन घंटे की दो स्लॉट में आयोजित हुई थी, पर इस दफा कोरोना के कारण इसे दो घंटे का कर दिया गया। इस साल परीक्षा तीन स्लॉट में आयोजित की गई। पहले जहां 100 प्रश्न पूछे जाते थे, इस साल इनकी संख्या भी घटाकर 76 कर दी गई। वहीं अथ्‍यर्थि‍यों का कम्प्यूटर पर लॉगइन आई-स्कैन के जरिए हुआ। 

डाटा इंट्रीपिटीशन ने उलझाया 

परीक्षा विशेषज्ञ अमित गोयल के अनुसार गत वर्षों की तुलना में पेपर कुछ कठिन था। डाटा इंट्रीपिटीशन एंड लॉजिकल रीजनिंग के सेक्शन ने छात्रों को खासा उलझाया। क्वांटिटेटिव एबिलिटी का सेक्शन औसत, लेकिन समय लेना वाला था। इसमें छात्रों का काफी वक्त जाया हुआ। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन का सेक्शन तुलनात्मक रूप से लंबा था। उन्होंने बताया कि 99 परसेंटाइल के लिए, छात्र को 110-120 अंकों के बीच स्कोर करना होगा।

सकारात्मक होकर आगे बढ़ें 

कैट का आयोजन हो जाने के बाद अब अथ्‍यर्थि‍यों को रिजल्ट का इंतजार रहेगा। ऐसे में छात्रों को इस समय में करंट अफेयर्स और कम्युनिकेशन स्किल्स पर काम करना चाहिए। जनरल अवेयरनेस के लिए गंभीरता के साथ तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ग्रुप डिस्कशन के लिए नियमित प्रैक्टिस और मॉक इंटरव्यू पर फोकस करना चाहिए। 

यह भी पढेें: Assistant Accountant Exam: आज होगी सहायक लेखाकार पदों की लिखित परीक्षा, सुरक्षा व्यवस्था हाईटेक

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.