फलदार पेड़ों पर चली आरियां, नौ पर मुकदमा

विकासनगर कोतवाली क्षेत्र के फतेहपुर ग्रांट नवाबगढ़ एटनबाग में पांच दर्जन अधिक फलदार पेड़ काटने के मामले में पुलिस ने कुल नौ आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 01:57 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 01:57 AM (IST)
फलदार पेड़ों पर चली आरियां, नौ पर मुकदमा
फलदार पेड़ों पर चली आरियां, नौ पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, विकासनगर: कोतवाली क्षेत्र के फतेहपुर ग्रांट, नवाबगढ़, एटनबाग में पांच दर्जन से अधिक फलदार पेड़ों पर आरियां चलाने के मामले में प्रभारी उद्यान सचल दल केंद्र की तहरीर पर वृक्ष संरक्षण अधिनियम में मुकदमे दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

फतेहपुर ग्रांट, नवाबगढ़, एटनबाग स्थित बागों में अवैध रूप से बिना परमिशन के फलदार पेड़ों पर आरियां चलाई गई। पांच दर्जन से अधिक फलदार पेड़ों का सफाया किया गया, कहीं पर प्लाटिग के उददेश्य से बाग उजाड़ने की कोशिश की गई तो कहीं पर पेड़ों से कमाई अवैध पातन की वजह बनी। कई संगठनों ने बागों में अवैध पातन की शिकायत प्रभारी उद्यान सचल दल केंद्र इंदुभूषण कुमोला से की। नवाबगढ़ में तत्कालीन नायब तहसीलदार पंचम सिंह नेगी ने निरीक्षण के दौरान बड़ी संख्या में पेड़ों के अवैध पातन की पुष्टि करते हुए रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी थी। सामाजिक संगठनों की ओर से अवैध पातन को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारियों पर सवाल खड़े किए जाने के बाद इंदु भूषण कुमोला प्रभारी उद्यान सचल दल केंद्र विकासनगर की ओर से कोतवाली में तहरीर दी। मामले में एक ही परिवार के पांच सदस्यों सलमा, इशरत फातिमा, शकीला बनो, काजिम पुत्री मोहम्मद जान खान, मुख्त्यार अहमद पुत्र मोहम्मद जान खान निवासी नवाबगढ़ के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। इसके अलावा आरोपित भानु प्रताप सिंह पुत्र योगेंद्र सिंह निवासी एटनबाग फतेहपुर, रीना पुंडीर पत्नी योगेंद्र निवासी एटनबाग, यशपाल पुत्र रमेश पाल निवासी कांवली रोड देहरादून समेत नौ व्यक्तियों के खिलाफ वृक्ष संरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया। कोतवाल प्रदीप बिष्ट के अनुसार मामले में विवेचना की जा रही है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी